छत्तीसगढ़

शासन के मंशानुरूप योजनाओं को अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाए: कृषि मंत्री

कृषि मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा की

रायपुर । कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने अपने बलरामपुर जिले प्रवास के दौरान जिला मुख्यालय स्थित संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में इस सत्र में स्वीकृत और पूर्व से चल रहे अधोसंरचनात्मक कार्यों की प्रगति की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

कृषि मंत्री श्री नेताम ने विभागवार योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि शासन की मंशानुरूप योजनाओं को समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक पहुंचाने में अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। उन्होंने कहा कि पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके इस उद्देश्य से अधिकारी-कर्मचारी को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी निष्ठा से करना चाहिए।

बैठक में सर्वप्रथम कृषि मंत्री श्री नेताम ने जिले में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पुल-पुलिया, सड़क क्षतिग्रस्त हुए है साथ ही कई छात्रावास व आश्रम, स्कूलों सहित शासकीय भवनों में पानी की सीपेज की समस्या सामने आई है, जिसका समय पर निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले के पीवीटीजी समुदायों और वनांचल क्षेत्रों में मौसमी बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अवगत कराया कि स्वास्थ विभाग की टीम निरंतर पीवीटीजी बसाहटों वाले क्षेत्रों में पहुंचकर जांच कर रही है। आश्रम व छात्रावासों में भी बच्चों के निरंतर जांच तथा स्टाप डायरिया कैम्पेन के तहत् इन बीमारियों की रोकथाम के लिए जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कृषि मंत्री श्री नेताम ने जिले में संचालित समस्त आश्रम, छात्रावासों में मच्छरदानी की उपयोगिता सुनिश्चित करने के साथ सिकल सेल की स्क्रिनिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले से गुजरने वाले एनएच 343 में बलरामपुर से रामानुजगंज के बीच में बारिश के कारण निर्मित हुए गड्ढों को दुरूस्त करने के साथ पीडब्लयूडी विभाग के अधिकारियों को बारिश से क्षतिग्रस्त हुए सड़कों के मरम्मत करने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री नेताम ने कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए खाद-बीज वितरण, भण्डारण, की जानकारी ली तथा किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। श्री नेताम ने शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को मैदानी स्तर पर निरंतर मॉनिटरिंग करने को कहा। बैठक में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल, अपर कलेक्टर इन्द्रजीत बर्मन, संयुक्त कलेक्टर आर.एन. पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button