छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

जांजगीर-चांपा । कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा के प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन और जनशिकायत के प्रकरणों पर चर्चा कर संबंधित विभागों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया की 27 जुलाई में स्कूलों में मेगा पीटीएम का आयोजन किया जाएगा।

जिसमें उन्होंने सभी जिलाधिकारी व ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को स्कूलों का विजिट कर पूर्ण हुए सिलेबस की जानकारी व शिक्षकों की उपस्थिति विनोबा एप्प में अपडेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व एवं संबंधित विभाग के अधिकारी बाढ़ आपदा एवं सूखा वाले क्षेत्रों की स्थिति पर नजर बनाए रखें। उन्होंने  महिला बाल विकास विभाग में आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता, सहाहिकाओ की भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण करने कहा। उन्होंने “स्वस्थ जांजगीर चांपा” अभियान के तहत स्वास्थ्य अमले को छुटे हुए परिवारों का डोर टू डोर जाकर शत-प्रतिशत स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अभियान के तहत बिंदुवार बीमारियों का सैम्पल, दिव्यांगता की जांच एवं आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों की जानकारी लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने मलेरिया, डायरिया जैसे मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य अमले को सतर्क रहकर आवश्यक कार्यवाही करने व जल स्रोतों की जांच करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ’10 हफ्ते 10 बजे 10 मिनट’ अभियान के तहत सभी विभागीय अधिकारियों को प्रत्येक गुरुवार अपने कार्यालय व आसपास डेंगू-मलेरिया के बचाव हेतु अनावश्यक जमे हुए पानी को बाहर निकालने, कूलर खाली पड़े टायर व आवश्यक जगहों पर मिट्टी तेल अथवा अन्य लार्वा रोधी पदार्थों का छिड़काव करने के निर्देश दिए। कलेक्टर छिकारा ने ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में प्राप्त जाति प्रमाण पत्र निर्माण के आवेदनों की समीक्षा करते हुए सभी तहसीलदार को सभी स्कूल के नोडल टीचर से समन्वय कर जाति प्रमाण पत्र बनाने में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रवासों का निरीक्षण करने के लिए बनाये गए नोडल अधिकारियों को गुरुवार को छात्रवासों का निरीक्षण कर स्टॉक सत्यापन करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पंचायत, सिंचाई, कृषि, लोक निर्माण विभाग, राजस्व सहित अन्य सभी विभागों के कार्यों की बारी-बारी से समीक्षा की। बैठक में उन्होंने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में सहायक कलेक्टर दुर्गा प्रसाद अधिकारी , अपर कलेक्टर एसपी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ गोकुल कुमार रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button