छत्तीसगढ़नेशनल

कलेक्टर की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों की बैठक आयोजित, मतदान केन्द्रों के भवन, स्थल, नाम परिवर्तन, युक्तियुक्तकरण एवं सहायक मतदान केन्द्रों के प्रस्ताव के संबंध में हुई चर्चा

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

कोरबा 07 जुलाई 2023/भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कानून व्यवस्था, मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन, स्थल, नाम परिवर्तन, युक्तियुक्तकरण एवं सहायक मतदान केन्द्रों के प्रस्ताव के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई । इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री विश्वदीप, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप साहू सहित राजनैतिक दल के सदस्य एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण, नया मतदान केंद्र बनाने मतदान केंद्र भवन परिवर्तन, स्थल परिवर्तन, राजनीतिक दलों की ओर से बी.एल.ओ की नियुक्ति एवं मतदाता सूची पुनरीक्षण में मतदाताओं का नाम अधिक से अधिक जोड़ने व आवश्यकतानुसार त्रुटियों के सुधार करने के संबंध में चर्चा की गई। सभी विषय पर सभी राजनीतिक दलों द्वारा एकमत में सहमति व्यक्त की गई है।

कलेक्टर श्री संजीव झा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों का युक्तियुक्तकरण किया जाना है। जिसके अंतर्गत बढ़ती हुई जनसंख्या एवं नई बसाहट के कारण अनुभागों का नए सिरे से सीमांकन एवं नामांकन करना, अनुभागों का युक्तियुक्तकरण एवं मतदान केंद्र के वर्तमान सीमाओं में परिवर्तन इस प्रकार करें की मतदान केंद्र के हिसाब से कॉम्पैक्ट हो जाए तथा मतदाता की संख्या लगभग 1500 हो। मतदान केंद्र 02 कि.मी. से अधिक दूरी पर न हो। मतदान केंद्र में सभी अनिवार्य न्यूनतम सुविधाएं बिजली, पानी, शौचालय उपलब्ध होना चाहिए। एक मतदान केंद्र पर दो से अधिक पोलिंग बूथ नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक ही परिवार के सभी सदस्यों का मतदान केंद्र एक ही होना चाहिए।

123
123

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button