छत्तीसगढ़

बस्तर ओलंपिक खेल में अधिक से अधिक बस्तरवासी की सहभागिता जरूरी : डोमन सिंह

जगदलपुर । राज्य शासन द्वारा बस्तर ओलंपिक 2024 जो छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस 01 नवंबर से आयोजित किया जा रहा है। इसकी तैयारियों के लिये जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में  बैठक आयोजित किया गया।

बैठक में कमिश्नर डोमन सिंह ने कहा कि पहली बार शासन द्वारा बस्तर की खेल प्रतिभाओं को मंच देने के लिए बस्तर ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। बस्तर ओलंपिक खेल में अधिक से अधिक बस्तरवासी की सहभागिता जरुरी है इसलिए पंजीयन की संख्या को बढ़ाया जाना आवश्यक है।

कोशिश किया जाए कि हर ग्राम पंचायत से कम से कम सौ लोगों का पंजीयन हो और खेल का हिस्सा बनें।  पंजीयन को बढ़ाने के लिए सभी विभागों के मैदानी अमलों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करें साथ ही स्कूलों के बच्चों रैली, दीपोत्सव, मशाल रैली जैसी गतिविधि कर बस्तर ओलंपिक को प्रचारित करें।

बैठक में कलेक्टर  हरिस एस ने जिला और संभाग स्तरीय बस्तर ओलंपिक के सफल आयोजन के लिए जिला पंचायत सीईओ बस्तर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके अलावा खेल विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक निर्माण विभाग ई एण्ड एम, शिक्षा विभाग, आदिम जाति विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, समाज कल्याण विभाग, जनसंपर्क विभाग, परिवहन विभाग को विभाग से संबंधित कार्यों का दायित्व दिया गया। कलेक्टर ने खेल गतिविधि के लिए आवश्यक सामग्री की खरीदी हेतु टेंडर प्रक्रिया को समय पर पूर्ण कर खरीदी की कार्यवाही किया जाने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक  शलभ सिन्हा, जिला पंचायत सीईओ  प्रकाश सर्वे, आयुक्त नगर निगम  हरेश मंडावी, खेल अधिकारी राजेंद्र डेकाटे सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बस्तर ओलम्पिक 2024 के लिए 20 अक्टूबर तक सम्बन्धित जनपद पंचायत कार्यालय तथा कार्यालय  विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सहित कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी, नगर पंचायत, नगर पालिक निगम और खेल विभाग में खिलाड़ियों का पंजीयन किया जा रहा है। खिलाड़ियों का पंजीयन हेतु ऑफलाइन एवं आनलाइन दोनों ही सुविधा है। पंजीकृत खिलाड़ी अपने विकासखंड में प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे तथा बगैर पंजीयन के खिलाड़ी स्पर्धा में शामिल नहीं हो सकेंगे। बस्तर ओलंपिक 2024 के अंतर्गत एथलेटिक्स, व्हालीबाल, फुटबॉल, कबड्डी, खो-खो, हॉकी, तीरंदाजी, कराते, बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग एवं रस्साकशी विधा सम्मिलित हैं। जिसमें हॉकी और वेटलिफ्टिंग सीधे जिला स्तर पर होंगे। बस्तर ओलंपिक के अंतर्गत दो आयु वर्ग में प्रतियोगिता होगी, जिसके तहत 14 से 17 वर्ष जूनियर वर्ग एवं 17 वर्ष से अधिक कोई आयु सीमा नहीं सीनियर वर्ग में खिलाड़ी भाग ले सकेंगे। विकासखंड स्तर से विजेता खिलाड़ी जिला स्तर पर और जिला स्तर के विजेता खिलाड़ी संभाग स्तर पर भाग ले सकेंगे। बस्तर ओलंपिक में नक्सल अभियान के अंतर्गत दिव्यांग हुए एवं आत्मसमर्पित नक्सली जो मुख्य धारा में जुड़ चुके हैं वे सीधे संभाग स्तर पर शामिल हो सकेंगे। बस्तर ओलम्पिक 2024 में क्लस्टर स्तर और विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता 01 नवंबर से 15 नवम्बर तक जिले के सभी विकासखंडों में आयोजित की जाएगी। वहीं जिला स्तरीय आयोजन 18 एवं 19 नवम्बर 2024 को प्रस्तावित है, जो जगदलपुर के इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम और क्रीड़ा परिसर धरमपुरा में आयोजित की जाएगी। संभाग स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन जगदलपुर मुख्यालय में 27-30 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इंदिरा प्रियदर्शिनी स्टेडियम और क्रीड़ा परिसर धरमपुरा में संभाग स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button