छत्तीसगढ़

कुएमारी एरिया कमेटी के 4 इनामी नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

कांकेर । जिले में नक्सलियों की सबसे पुरानी एरिया कमेटी कुएमारी एरिया कमेटी के 4 इनामी नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया है। नक्सल विरोधी गतिविधियों और पुलिस के बढ़ते दबाव से नक्सलियों के शीर्ष नेतृत्व में बौखलाहट है। जिसके चलते अपने ही साथियों को परेशान कर रहे हैं। नक्सलियों के खात्मे को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 2026 तक का समय तय किया है।

दरअसल लगातार नक्सल विरोधी कार्यवाही के चलते नक्सली अपने ही साथियों को परेशान करने लगे है। जिससे आहत होकर अब नक्सलियों के सरेंडर का दौर शुरू हो गया है। नक्सलियों की सबसे पुरानी एरिया कमेटी माने जाने वाली कुएमारी एरिया कमेटी के 4 इनामी नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है। जिसमें दो 5-5 लाख और दो 1 लाख के इनामी नक्सली शामिल है।

आत्म समर्पण करने वाली नक्सली सुर्जन्ना उर्फ सिताया कोर्राम 2007 से नक्सल संगठन में सक्रिय थी। जो की कई बड़ी नक्सल वारदात में शामिल थी। 2010 में नारायणपुर में हुई मुठभेड़ में 27 जवान शहीद हुए थे। इस पर 5 लाख का इनाम घोषित था। इसके अलावा नरेश पुनेम भी कई बड़ी वारदात में शामिल रहा है, जिस पर भी लाख का इनाम घोषित था। इसके अलावा सागर हिडको और अंजू शोरी ने भी समर्पण किया है।ये सभी कुएमरी एरिया कमेटी में सक्रिय थे।

खात्मे की ओर कुएमारी एरिया कमेटी
पुलिस अधीक्षक कल्याण एलिसेला ने बताया की कुएमारी एरिया कमेटी खात्में की ओर है। इस कमेटी में सिर्फ 9 नक्सली ही बचे थे। जिसमें से 4 ने समर्पण के दिया है। इसके पहले भी कई नक्सली मारे जा चुके है या समर्पण कर चुके है। ऐसे में अब सिर्फ 5 नक्सली इस कमेटी में बचे है। नक्सलियों की ये सबसे पुरानी कमेटी खात्मे की ओर है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button