छत्तीसगढ़

12 से 23 सितम्बर तक होगा वजन त्यौहार, कलेक्टर ने बैठक लेकर दिए निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों में आगामी 12 सितम्बर से 23 सितम्बर तक आयोजित किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर की अध्यक्षता में आज बैठक आयोजित कर सभी विभागों के सहयोग से शत-प्रतिशत नौनिहालों को वजन त्यौहार के कव्हरेज में लाने के निर्देश दिए। साथ ही कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर उन्हें सुपोषण स्तर में लाने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

जिला कार्यालय के सभाकक्ष में टीएल मीटिंग के पश्चात् आज दोपहर 12.30 बजे आयोजित बैठक में महिला बाल विकास विभाग की प्रभारी अधिकारी रानू मैथ्यूज ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस बार भी शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों में कुपोषण स्तर के आंकड़ों की शुद्धता जानने के लिए जिले के सभी 2141 आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार आयोजित किया जाएगा। इन केन्द्रों के अलावा विभिन्न जगहों पर भी टीम द्वारा बच्चों का वजन मापने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी विभागों के सहयोग से व्यापक प्रचार-प्रसार करने केे अलावा केन्द्रों में वजन तौलने की मशीन की उपलब्धता और प्रतिदिन की रिपोर्ट की एंट्री पोर्टल में किया जाएगा। प्रभारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने यह भी बताया कि इसके लिए पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्त किया जा रहा है, जिनके द्वारा स्थानीय स्तर पर सतत् मॉनिटरिंग की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि विभाग द्वारा एक क्यूआर कोड भी जारी किया गया है, जिसे स्कैन करके कोई भी पालक अपने शून्य से 5 आयु वर्ग के बच्चों का वजन दर्ज करा सकता है। उल्लेखनीय है कि वजन त्यौहार के दौरान प्राप्त आंकड़ां की पूर्व वर्ष के आंकड़ों से तुलना भी की जाएगी, जिससे कुपोषण स्तर सुधारने मे सहायता मिलेगी और वजन त्यौहार से सभी लोगों में कुपोषण के प्रति जागरुकता आएगी। बैठक में अपर कलेक्टर एस.अहिरवार, बी.एस. उईके, जितेन्द्र कुर्रे, जिला पंचायत सीईओ सुमीत अग्रवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button