छत्तीसगढ़

आवारा पशुओं की समस्या का जल्द समाधान करे सरकार : विक्रम मंडावी

गौवंश को बचाने कांग्रेस पार्टी का जिला मुख्यालय बीजापुर में सभा और प्रदर्शन

बीजापुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर ने जिला मुख्यालय बीजापुर में जिले के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गौ-सत्याग्रह किया और प्रदेशभर में आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने की मांग प्रदेश की भाजपा सरकार से की है।

उपस्थित लोगों को कांग्रेस नेताओं ने संबोधित करते हुए एक सुर में कहा कि भूपेश बघेल की सरकार में प्रदेश के हर एक ग्राम पंचायत में गौठानों की शुरुआत की गई थी जहाँ पर गौवंश के संरक्षण के लिए और उनके पोषण के लिए पर्याप्त सुविधाएं सरकार दिया करती थी गौठानों में पशुओं के लिए पर्याप्त चारा, पशुओं के पीने के लिए शुद्ध पानी और पशुओं के रहने के लिए शेडों का निर्माण किया गया था इससे आवारा पशुओं की समस्या से आम जनता और किसानों को बड़ी राहत मिली थी लेकिन भाजपा सरकार ने बिना किसी आदेश के गौठानों को बंद कर दिया जिससे प्रदेश में आवारा पशुओं की समस्या बढ़ गई आए दिन दुर्घटनाओं में पशु मारे जा रहे है, आवारा पशु भोजन की तलाश में खेतों में घुस रहे है जिससे किसानों की फसलें बर्बाद हो रही है। कांग्रेस नेताओं ने सभा में कहा कि गोधन न्याय योजना के बंद होने से गोबर बेच कर आय अर्जित करने वालों के जीवन में भी विपरीत प्रभाव पड़ा हैं भाजपा सरकार ने उनके हाथ से आय का जरिया भी छीन लिया है। कांग्रेस नेताओं ने यह भी कहा कि भाजपा के लोग गाय पर बड़ी बड़ी भाषण करते हैं बड़े बड़े ज्ञान देते है पर जब गौ-माता की सेवा करने की बारी आती है तो गायों को आवारा छोड़ देते है, जिससे आए दिन सड़क दुर्घटनाओं में गायों की मौते हो रही है।

बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा भूपेश बघेल की सरकार ने पिछले पाँच वर्षों में पशु-धन के विकास और उनके संरक्षण और संवर्धन के लिए क्रांतिकारी कार्य किए थे उनमें से एक गौठान है जहाँ पर पशुओं को रहने के लिए शेड, चारा और पीने के शुद्ध पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी इसी के साथ गोधन न्याय योजना की भी शुरुआत की गई जहाँ पर पशु पालक गोबर और गौ-मूत्र बेच कर आय अर्जित करते थे और पशु पालकों को अच्छी आय अर्जित होने के साथ ही पशुपालको को रोजगार भी मिलता था लेकिन भाजपा की सरकार ने बिना किसी आदेश के गौठानों को बंद कर दिया जिससे पशुओं की देखभाल नहीं हो पा रही है पशुओं को पर्याप्त चारा नहीं मिल रहा है और उनके रहने के लिए कोई व्यवस्था नहीं हो पा रहीं हैं जिससे आवारा पशुओं की संख्या बढ़ती जा रही है और पशुओं की सड़क दुर्घटनाओं में मौते हो रही है किसानों के फसल बर्बाद हो रहे है इसलिए प्रदेश की भाजपा सरकार आवारा पशुओं की समस्या को गंभीरता लेते हुए आवारा पशुओं की समुचित व्यवस्था करे, अन्यथा आने वाले समय में कांग्रेस पार्टी गौवंश के संरक्षण को लेकर उग्र आंदोलन करेगी। जिसकी सम्पूर्ण जवाबदारी भाजपा सरकार की होगी। गौसत्याग्रह कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमति नीना रावतिया उद्दे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम, जिला पंचायत सदस्य बसन्त राव ताटी,के अलावा कांग्रेस, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, NSUI के कार्यकर्ता शामिल हुए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button