छत्तीसगढ़

भ्रष्टाचार पर ओपी का वार: व्यापारियों से वसूली करने वाले केंद्रीय GST के दो अफसर सस्पेंड

रायपुर। छत्तीसगढ़ में केंद्रीय जीएसटी के दो अधिकारियों को व्यापारियों से धमकी देकर अवैध रूप से 7 लाख रुपये वसूलने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। केंद्रीय जीएसटी बोर्ड ने यह कार्रवाई राज्य के वित्त मंत्री ओपी चौधरी की पहल पर की, जिन्होंने इस मामले की शिकायत दिल्ली में केंद्रीय जीएसटी बोर्ड से की थी।

घटना का विवरण
केंद्रीय जीएसटी के छत्तीसगढ़ में अधीक्षक के पद पर आशीष पाठक और पल्लव परगनिहा पदस्थ थे। दोनों अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ के दो व्यापारियों पर टैक्स चोरी का आरोप लगाकर बड़ी कार्रवाई की धमकी दी और इस भय का उपयोग करते हुए 7 लाख रुपये वसूल लिए। दोनों अधिकारियों की कार्यशैली को लेकर पहले भी शिकायतें आती रही थीं, लेकिन केंद्रीय अधिकारी होने के कारण स्थानीय स्तर पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाती थी।

वित्त मंत्री की पहल पर कार्रवाई
जब यह मामला छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी के संज्ञान में आया, तो उन्होंने तत्काल दिल्ली स्थित केंद्रीय जीएसटी बोर्ड के अधिकारियों से इस बारे में शिकायत की। वित्त मंत्री द्वारा की गई इस शिकायत को गंभीरता से लिया गया और बोर्ड ने मामले की जांच करवाई।

जांच के दौरान यह पुष्टि हुई कि दोनों अधिकारियों ने व्यापारियों से अवैध वसूली की थी। इसके बाद केंद्रीय जीएसटी बोर्ड ने कार्रवाई करते हुए दोनों अधिकारियों, आशीष पाठक और पल्लव परगनिहा, को निलंबित कर दिया है।

इस कार्रवाई से छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त रुख अपनाने का संकेत मिलता है। यह कदम व्यापारियों के लिए राहत की बात है और प्रशासनिक पारदर्शिता की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button