छत्तीसगढ़

दोपहिया वाले कर्मचारियों को दफ्तर आते-जाते समय करना होगा हेलमेट का उपयोग

बेमेतरा । कलेक्टर रणबीर शर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई ज़िला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सड़क में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बेमेतरा जिले में दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहन कर ही वाहन चलाने की पुनः अपील की है।

कलेक्टर ने कहा हैं की ज़िला परिवहन अधिकारी और यातायात पुलिस के कर्मचारियों को समझाईश दें कि दोपहिया वाहन से दफ्तर आते-जाते समय हेलमेट का उपयोग करें ।ताकि उन्हें इसकी नियमित आदत हो जाए और वे जब भी दोपहिया वाहन का उपयोग करेंगे तो हमेशा हेलमेट पहनकर ही निकलेंगे। नियमों का पालन नहीं करने पर नियमानुसार कार्रवाई करने कहा।

बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से समस्त शासकीय अधिकारियों/कर्मचारियों को अपने कार्यालय आने-जाने हेतु दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहन कर आने के आदेश भी जारी हुए थे। ज़िला परिवहन और यातायात पुलिस गुरुवार शाम से ही कलेक्ट्रेट कार्यालय से बिना हेलमेट के वाहन चालकों को हेलमेट पहनकर वाहन चलाने की समझाइश दी। शुक्रवार को बिना हेलमेट के वाहन से आने वाले कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों और कामकाज से आये लोगों के चालान भी काटे और समझाइश दी गई ।

पिछले महीने कलेक्टर के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जिले के सभी सरकारी जिला प्रमुखों को अवगत कराया था कि अपने अधिकारी-कर्मचारियों को समझाइश दी थी कि जो दोपहिया वाहन से दफ्तर आते-जाते हैं वे हेलमेट का उपयोग करें। ताकि उन्हें इसकी नियमित आदत हो जाए और वे जब भी दोपहिया वाहन का उपयोग करेंगे तो हमेशा हेलमेट पहनकर ही निकलेंगे। सभी विभाग के अधिकारी पहल करे तो काफी हद तक यातायात नियम का पालन होगा। आदेश भी जारी किया गया था। इसी क्रम मे संयुक्त जिला कार्यालय कलेक्टरेट के गेट पर बिना हेलमेट पहने जाने वाले वाहन चालकों पर नियमानुसार कार्यवाही परिवहन विभाग एवं यातायात विभाग द्वारा की गई। बगैर हेलमेट पहने हुए वाहन चालकों पर कार्रवाई करते हुये कुल 13 चालानों पर 6500 समन शुल्क वसूल किया गया।

29 अगस्त गुरुवार को डीएसपी कौशिल्या साहू के नेतृत्व में यातायात प्रभारी उपनिरीक्षक प्रवासी यादव, सउनि भलेतेनुस पन्ना एवं अन्य स्टाफ के द्वारा संयुक्त कार्यालय बेमेतरा के सामने मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहन चेकिंग किया गया। जिसमें दोपहिया वाहन चालक अधिकारी/कर्मचारी जो दफ्तर आते-जाते समय हेलमेट नहीं लगाये है जो यातायात नियमों का उल्लंघन करने पाये जाने पर हेलमेट पहनने की अनिवार्यता को बताकर समझाइश दिया गया साथ ही मोटर व्हीकल एक्ट के तहत बिना हेलमेट धारण किये 13 वाहन चालकों के विरुद्ध चालानी  कार्यवाही किया गया। जिसमें यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक के विरूद्ध 13 प्रकरण में कुल 6,500/- रुपए समन शुल्क लिया गया।

वाहन चालकों को यातायात नियमों के पालन करने दिया जा रहा समझाइश : 

बेमेतरा पुलिस आम नागरिकों से अपील करता है कि यातायात नियमों का पालन करे, शराब सेवन कर वाहन न चलाये, मालवाहक वाहन में सवारी न बैठाये, अपने नाबालिग बच्चों को वाहन चलाने न देवे, संयमित गति से वाहन चलाये एवं वाहन चलाते समय सीट बेल्ट एवं हेलमेट अवश्य लगावें। और वाहन चालकों को बताया कि वाहन में नंबर नहीं लिखे होने पर समन शुल्क लिया जाता है। इसलिए बिना नंबर के वाहन न चलाएं। वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करने की जानकारी दी। बेमेतरा पुलिस आपकी सहायता के लिये है, वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस का सहयोग करें। नियमों का पालन नहीं करने वालों पर चालानी कार्यवाही की जा रही है। यह कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button