छत्तीसगढ़

सुकन्या समृद्धि योजना : बेमेतरा में खुले 900 से ज्यादा खाते

बेमेतरा। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक सुरक्षित निवेश योजना है। इस योजना के अंतर्गत, माता-पिता या अभिभावक अपनी बेटी के नाम से एक खाता खोल सकते हैं, जिसमें वे नियमित रूप से धनराशि जमा कर सकते हैं। यह योजना न केवल आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि उच्च ब्याज दर और कर लाभ भी प्रदान करती है। कलेक्टर रणबीर शर्मा ने विभिन्न प्रचार माध्यमों से प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये है।

महिला एवं बाल विकास विभाग जिला बेमेतरा एवं भारतीय डाक विभाग के समन्वय से सम्पूर्ण बेमेतरा जिले में विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य सुकन्या समृद्धि योजना के लाभों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना है। शिविर में योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की जा रही हैं और खाते खोलने की प्रक्रिया को सरल बनाया जा रहा है। इसके अलावा, योजना के तहत जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज और कर लाभ की विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है।

’शिविर का आयोजन विभिन्न स्थानों पर किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके। शिविर में उपस्थित विशेषज्ञों द्वारा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी और मार्गदर्शन दिया जाएगा। यह शिविर एक महत्वपूर्ण कदम है ताकि समाज में बेटियों के भविष्य को सुरक्षित और उज्ज्वल बनाया जा सके।

इस योजना के माध्यम से, बेमेतरा जिले की बेटियों का भविष्य सुरक्षित किया जा सकेगा और उनके माता-पिता को वित्तीय चिंता से मुक्त किया जा सकेगा। सुकन्या समृद्धि योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में सहायक सिद्ध होगी। ’

’केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ’’सुकन्या समृद्धि योजना’’ बेटियों के लिए एक अनूठा और आकर्षक बचत योजना है। इस योजना का उद्देश्य बेटियों के भविष्य को सुरक्षित और समृद्ध बनाना है, खासकर उनकी शिक्षा और विवाह के लिए। योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने शिविर की अनूठी पहल की है। ’

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास चन्द्रवेश सिंह सिसोदिया ने बताया कि 30 जुलाई तक 10 वर्ष उम्र तक के पात्र 933 बालिकाओं का सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत खाता खोला गया एवं बच्चों का आधार कार्ड बनाया गया साथ ही महतारी वंदन योजना हेतु खाता भी खोले गये।

योजना अन्तर्गत वर्तमान में 8.2 % प्रति वर्ष की उच्च ब्याज दर देय है तथा 80 सी के तहत कर मुक्त है। योजना अन्तर्गत न्यूनतम जमा राशि रू. 250, अधिकतम जमा राशि रु.1,50,000 प्रति वर्ष जमा कर सकते है। इस योजना के माध्यम से हम बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने और उनके सपनों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। आज ही सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करें और अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित बनाए। अधिक जानकारी हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग बेमेतरा एवं अपने निकटतम डाकघर से सम्पर्क करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button