नेशनल

ब्रेकिंग न्यूज़: कोरोना के नए सब-वेरिएंट की दस्तक…4 मरीजों में JN.1 की पुष्टि, दौसा में एक मरीज की मौत

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

देशभर में वापस फैल रहे कोरोना के खौफ के बीच राजस्थान से बड़ी खबर सामने आई है. राजस्थान में कोरोना के नए सब- वेरियंट JN.1 की पुष्टि हुई है. जीनोम सिक्वेसिंग में राजस्थान में चार मरीजों में JN.1 सब-वेरियंट मिला है. सूबे के झुंझुनूं, अजमेर, भरतपुर और दौसा जिले मिले 1-1 मरीज में JN.1 की पुष्टि हुई है. इनमें से दौसा जिले में कोविड पॉजिटिव आए मरीज की मौत हो चुकी है. जयपुर स्थित राजस्थान के सबसे बड़ी एसएमएस SMS मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में JN.1 सब-वेरियंट की पुष्टि हुई है. राजस्थान में कोविड के अभी 25 सक्रिय मरीज हैं.

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मंगलवार को ही अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई थी.यह मॉक ड्रिल प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों और सरकारी अस्पतालों में की गई थी. मॉक ड्रिल के दौरान अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट, दवाइयों, बेड और दूसरे उपकरणों की गहनता से जांच की गई थी. कोविड के नए वेरियंट जेएन वन के संक्रमण को देखते हुए राज्य का स्वास्थ्य विभाग का महकमा तैयारियों के लिहाज से अब कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है. लिहाजा कोविड के मद्देनजर पहले से ही बंदोबस्त पुख्ता किए जा रहे हैं.

जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में मॉक ड्रिल के दौरान अधीक्षक डॉ. अचल शर्मा समेत पूरी टीम ने दवा काउंटर टेस्टिंग लैब, सेम्पल कलेक्शन सेंटर और एम्बुलेंस की व्यवस्थाओं को देखा. डॉक्टर अचल शर्मा ने बताया कि कोविड मरीजों के लिए खास तौर पर एडवांस केयर एंबुलेंस को तैयार रखा गया है. वह पॉजिटिव मरीजों को लाने ले जाने के लिए तैनात रहेगी. इसके साथ ही हॉस्पिटल के ऑक्सीजन प्लांट को भी परखा गया है. यहां नौ सौ मिट्रिक टन के प्लांट वर्किंग कंडिशन में हैं.

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में बीते दिनों में कोरोना के कई मरीज मिल चुके हैं. अभी राजस्थान में सक्रिय मरीजों की संख्या 25 तक पहुंच गई है. अब चार मरीजों में नया वेरिएंट जेएन वन मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. हालांकि प्रदेश में लगातार सामने आ रहे कोविड मरीजों के बावजूद एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर कोई एडवाइजरी जारी नहीं की गई है. लिहाजा लोग भी कोविड एप्रोपिएट व्यवहार नहीं कर रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button