छत्तीसगढ़

मतगणना कल सुबह 8 बजे से पहला रूझान एक घंटे बाद

भाजपा-कांग्रेस के बीच सभी जगह सीधा मुकाबला तीन जिलों के 6 विधानसभा क्षेत्रों में 14 की जगह 21 टेबल से होगी गिनती

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कल 11 लोकसभा सीटों में 185 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कल होगा। कल सुबह 8 बजे से मतगणना डाक मत पत्रों की गिनती के साथ ही शुरू होगी। गणना का पहला रूझान एक घंटे के बाद आना शुरू हो जागएा। ईवीएम मशीन खुलने के साथ ही कल देर शाम तक सभी सीटों के नतीजे आएंगे। छत्तीसगढ़ में इस बार अधिकांश सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा। छत्तीसगढ़ के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि भाजपा ने अपने सभी वर्तमान सांसदों की टिकट काटकर सभी सीटों में नए प्रत्याशी उतारे हैं। इनमें भाजपा ने चार पूर्व विधायक और एक पूर्व सांसद को मैदान में उतारा है। शेष स्थानों पर नए प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने चार विधायकों को मैदान में उतारा है। इनमें दो पूर्व विधायक और पूर्व सांसद को भी मैदान में उतारा है। मतगणना के नतीजों के बाद ही यह पता चलेाग कि इस बार संसद में सभी 11 नए चेहरे पहुंचते हंैं या फिर 9 नए चेहरे संसद में पुहंंचेंगे। 4 वर्तमान और पूर्व विधायकों के अलावा दो पूर्व सांसद अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
छत्तीसगढ़ में नवंबर दिसम्बर में हुए विधानसभा चुनाव के छह माह बाद मतदाताओं को मन बदला है या फिर विधानसभा के परिणामों के आधार पर कांग्रेस को ज्यादा फायदा होगा। इसका पता कल ही मतगणना के बाद पता चलेगा। विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश में कुल 72 प्रतिशत मतदान के बीच लोकसभा चुनाव में 70 प्रतिशत मतदान हुआ हैं। राज्य में शहरी क्षेत्रों में कम और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक मतदान होने से यहां पर मतदाताओं के रूझान को समझने में लोगों को परेशानी हो रही है। वैसे लोकसभा चुनाव के परिणाम को राजनैतिक असर दोनों राजनीतिक पार्टियों पर पड़ेगा। कांग्रेस और ीााजपा में संगठन में परिणाम आने के बाद बदलाव के संकेत भी मिले हैं।
राज्य में मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। कल सुबह आठ बजे से शुरू होगी। आयोग ने सात टेबल बढ़ाने के तीन जिले के प्रस्ताव को हरी झंड़ी दे दी है। बलोदा बाजार, कवर्धा और रायगढ़ की ओर से 6 विधानसभा क्षेत्रों में 14 की जगह 21 टेबल से गिनती करवाने का प्रस्ताव दिया गया था। प्रदेश के इन तीन जिलों के अलावा किसी भी जिले की ओर से टेबल संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं दिया गया था। मिली जानकारी के मुताबिक इन जिलों के 6 विधानसभा क्षेत्रों में से 21 टेबल पर गिनती होगी। इसमें कवर्धा के 2 विधानसभा क्षेत्रों पंडरिया और कवर्धा, बलोदा बाजार के तीन विधानसभा क्षेत्र कसडोल, बिलाईगढ़ और बलोदा बाजार और रायगढ़ के सारंगढ में 1 विधानसभा क्षेत्र में गिनती के 21 टेबल रखे जाने से मतगणना के चक्र में कमी हो जाएगी। इन विधानसभा क्षेत्रों में फिलहाल की स्थिति में गिनती के चक्र 20 से ज्यादा हो रहे हैं। टेबल बढ़ाने से इसमें करीब पांच से सात चक्र कम हो जाएंगे। जिन विधानसभा क्षेत्रों के लिए टेबल बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया था। उसमें ज्यादातर में 300 से ज्यादा पोलिंग बूथ हैं। 21 टेबल लगाने की वजह से औसतन 14 से 15 चक्रों में गिनती हो जाएगी। जिलों की ओर से मतगणना कर्मियों की संख्या भी बढ़ाने की तैयारी पहले से की जा चुकी थी। इसलिए आयोग को भी प्रस्ताव को हरी झंड़ी देने में कोई दिक्कत नहीं हुई।
सेजबहार में भारी और मालवाहक वाहनों को प्रतिबंध
सेजबहार शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में गुरुवार को मतगणना के दिन एक हजार पुलिस जवान तैनात रहेंगे। वहां पहले से स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान तैनात है। वहीं सेजबहार रोड में मतदान वाले दिन सुबह से ही भारी और मालवाहक वाहनों को प्रतिबंध कर दिया जाएगा। अगले दिन सुबह यानी 24 घंटे तक प्रतिबंध रहेगा। इन वाहनों के रूट को डायवर्ट किया गया है। मतगणना में आने वाले अधिकारी, कर्मचारी और लोगों के लिए कॉलेज के बाहर पार्किंग की व्यवस्था की गई। पार्किंग को आधा दर्जन सेक्टर में बांटा गया है। पार्किंग क्रमांक-1 अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए होगा। पार्किंग क्रमांक-2 व उम्मीदवार, उनके पार्टी के कार्यकर्ताओं और एजेंट के लिए होगा। पार्किंग क्रमांक-3 मीडिया के लिए होगा। पार्किंग क्रमांक-4 पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस वालों के लिए होगा। किसी भी गाड़ी को कॉलेज के भीतर जाने नहीं दिया जाएगा। सिर्फ पास वालों को ही भीतर जाने दिया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों के अनुसार मतगणना कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारियों, अभ्यर्थी, अभिकर्ताओं, समर्थकों एवं मीडिया के वाहनों का आवागमन संतोषी नगर चौक से बोरिया खुर्द होते हुए सेजबहार चौक से शासकीय इंजीनियरिंग कालेज परिसर जा सकेंगे। कालेज परिसर के अंदर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। मतगणना कार्य में लगे शासकीय अधिकारी/कर्मचारी अपना वाहन पार्किंग क्रमांक 1 में खड़ा करना होगा। पार्किंग 2 और पार्किंग 3 में प्रत्याशी, अभिकर्ता, समर्थक और मीडिया कर्मियों के गाड़ी पार्क करने की व्यवस्था रहेगी। पार्किंग 4 में पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक, एआरओ, कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं अधिकारियों की गाडिय़ां खड़ी होगी। मालवाहकों का संतोषीनगर मार्ग पर प्रतिबंध रहेगा।
कल शुष्क डे घोषित
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. बसवराजू एस. ने 23 मई को मतगणना के दिन जिले में शुष्क दिवस घोषित किया है। इस दिन जिले में स्थित समस्त देशी मदिरा और विदेशी मदिरा की फुटकर दुकानें बंद रहेंगी। इसके साथ ही रेस्टोरेंट-बार, होटल-बार, क्लब आदि भी बंद किए जाएंगे। फुटकर दुकान और एफएल 10, भांग, भांगघोटा की फुटकर दुकानें और भंडारगृह को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा है कि आदेश का कड़ाई से पालन कराया जाए। उल्लंघन करते पाए जाने पर नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
शांति के लिए फ्लैग मार्च
मतगणना स्थल और राजधानी में मतगणना के दौरान शांति रहे इसलिए बुधवार को पुलिस फ्लैग मार्च करेगी। विभागीय अधिकारियों की माने तो फ्लैग मार्च शाम 4 बजे होगा, जिसमे जिला बल शहर से होते हुए मतगणना स्थल तक अपना शक्ति प्रदर्शन करेगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण तारकेश्वर पटेल ने बताया कि मतगणना स्थल और शहर में शांति व्यवस्था रहे, इसलिए सेक्टरों में पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की टीम को ड्यूटी पर लगाया गया है। मतगणना स्थल पर 500 जवान और शहर में थाना बल चौकसी करेगा। अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button