छत्तीसगढ़नेशनल

बिलासपुर कलेक्टर की दो टूक, एफआईआर दर्ज कराए रेत चोरों पर

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

बिलासपुर। रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर प्रभावी रोक लगाने के लिए कलेक्टर संजीव कुमार झा ने तीन महत्वपूर्ण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर ने खनिज विभाग के अफसर को दोटूक कहा कि रेत चोरों के खिलाफ पुलिस में सीधे एफआइआर दर्ज कराएं। वाहनों को राजसात करने के लिए प्रभावी कार्रवाई के संबंध में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया। कलेक्टर ने रेत माफिया पर शिकंजा कसना प्रारंभ कर दिया है। रविवार को मंथन सभाकक्ष में कलेक्टर संजीव कुमार झा की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह की उपस्थिति में रेत के अवैध उत्खनन, परिवहन, भंडारण पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के संबंध में चर्चा हेतु जिला स्तरीय टास्कफोर्स की बैठक ली। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों से खनिज चोरी पर की गई कार्रवाई एवं इस संबंध में नियमों एवं प्रविधानों की जानकारी ली। कलेक्टर ने रेत उत्खनन एवं परिवहन के मामलों में खनिज विभाग को रेत चोरी का मामला पुलिस में दर्ज कराने के संबंध में निर्देश दिया गया।

जिससे रेत चोरों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई हो सके। कलेक्टर ने वन विभाग को भी वन संरक्षण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज करते हुये ज्यादा से ज्यादा वाहन राजसात करने केे निर्देश दिये। अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन में जब्त किये जा रहे वाहनों पर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा परिवहन नियमों के तहत सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। साथ ही अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) की संयुक्त पेट्रोलिंग टीम गठित कर लगातार रेत अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर निरंतर निगरानी एवं कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने खनिज विभाग द्वारा किसी भी कार्रवाई हेतु पुलिस दल की आवश्यकता होने पर संयुक्त अभियान की बात कही। बैठक में खनिज विभाग, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, राजस्व विभाग एवं पर्यावरण विभाग ने अपने-अपने विभाग द्वारा अवैध उत्खनन पर कार्यवाही के प्रविधानों के संबंध में जानकारी दी गई।

नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत, एडीएम आरए कुरूवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अजय अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर एवं ग्रामीण), उप वन मण्डलाधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी (रा.) बिलासपुर, कोटा, बिल्हा, तखतपुर एवं मस्तूरी, उप संचालक (ख.प्रशा.) खनिज शाखा, परिवहन अधिकारी, पर्यावरण विभाग एवं खनिज विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button