छत्तीसगढ़

स्ट्रांग रूम के आज खुलेंगे ताले, प्रातः आठ बजे से होगी मतगणना प्रारंभ

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

एक दिन पहले मतगणना कर्मचारियों ने किया रिहर्सल

कोरबा । लोकसभा निर्वाचन 2024 अन्तर्गत कोरबा लोकसभा संसदीय सीट की मतगणना 04 जून को प्रातः 8 बजे से प्रारंभ होगी। मतगणना से एक दिन पूर्व काउंटिंग स्टाफ द्वारा सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की उपस्थिति में मतगणना कक्ष में टेबल पर बैठकर रिहर्सल किया गया। मतगणना कार्य में नियोजित अधिकारियों-कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारी बताई गई। मतगणना में लगे कर्मचारियों को किस द्वार से प्रवेश करना है और बेरिकेटेड रास्तों से होकर निर्धारित स्थान पर पहुंचना है यह बताया गया। इस दौरान मतगणना में ड्यूटी करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की शंकाओं का समाधान भी किया गया। सभी अधिकारी कर्मचारियों को मतगणना दिवस के दिन सुबह 6.30 बजे तक अनिवार्य रूप से निर्धारित स्थान पर परिचय पत्र के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।


      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत के मार्गदर्शन में मतगणना भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार चरणबद्ध प्रक्रिया का पालन करते हुए आईटी कॉलेज झगरहा में की जायेगी। सर्वप्रथम मतगणना दिवस को प्रातः 6 बजे प्रेक्षक, कलेक्टर एवं रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, अभ्यर्थी व राजनीतिक दलों के अधिकृत पदाधिकारियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम के ताले खोले जायेंगे। इस दौरान संपूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराई जायेगी। इसके पश्चात सीलबंद कंट्रोल यूनिट को संबंधित विधानसभा के मतगणना कक्ष में निर्धारित टेबल पर पहुंचाया जायेगा।
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कार्य के लिए 14 टेबल एवं 10 टेबल पोस्टल बैलेट/ईटीपीबीएस के लिए लगाया गया है। सर्वप्रथम सुबह आठ बजे से पोस्टल बैलेट/ईटीपीबीएस की मतगणना कार्य प्रारंभ किया जाएगा इसके बाद 8.30 बजे ई.व्ही. एम. मशीनों से मतगणना का कार्य किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button