छत्तीसगढ़

उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत कुशल प्रशिक्षकों का ज़िला स्तरीय प्रशिक्षण

कार्यक्रम का उद्देश्य ज़िले के शिक्षकों को साक्षरता के क्षेत्र में नवीनतम और प्रभावी शिक्षण पद्धतियों से परिचित कराना ताकि वे अपने विद्यार्थियों को अधिक कुशलता से शिक्षित कर सकें : कलेक्टर

 

बेमेतरा। बेमेतरा में उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के अंतर्गत कुशल प्रशिक्षकों का दो दिवसीय ज़िला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ । कार्यक्रम ज़िला मुख्यालय के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम विद्यालय में हुआ। कलेक्टर रणबीर शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बताया।

कलेक्टर रणबीर शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य ज़िले के शिक्षकों को साक्षरता के क्षेत्र में नवीनतम और प्रभावी शिक्षण पद्धतियों से परिचित कराना है, ताकि वे अपने विद्यार्थियों को अधिक कुशलता से शिक्षित कर सकें। इस अवसर पर कलेक्टर रणबीर शर्मा ने कहा कि साक्षरता किसी भी समाज की प्रगति का मूल आधार होती है और यह कार्यक्रम समाज में साक्षरता का प्रसार करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने प्रशिक्षकों से आग्रह किया कि वे इस प्रशिक्षण में प्राप्त ज्ञान और कौशल का प्रयोग करके समाज के वंचित वर्गों तक और अधिक बेहतर तरीक़े से शिक्षा का प्रकाश पहुँचाएं। उन्होंने पढ़ाने वाले शिक्षक और पढ़ने वाले विद्यार्थी का उदाहरण देते हुए कहा कि दोनों में बेहतर और अच्छा तालमेल बन जाता है। वह अपने शिक्षक की हर बात उनकी हर गतिविधि की बड़ी बारीकी से अवलोकन (ऑब्जरवेशन) करता है। कि शिक्षक का मन से पढ़ा रहे हैं या आज उसकी पढ़ाने की इच्छा नहीं है। इसलिये स्कूल में आये तो बच्चों को पूरे मन से पढ़ाये। कलेक्टर ने कहा कि शिक्षा हमें एक आदर्श इंसान बनाती है। शिक्षा से हमारी आदतों में भी सुधार होता है। और हमारे जीवन में बहुत सारे परिवर्तन देखने को मिलते हैं।

यह प्रशिक्षण सीखने सिखाने की नवाचारी गतिविधियों पर हो रहा है। प्रशिक्षण उपरांत यह प्रशिक्षक अपने विकासखंड में, संकुल में, जोन में प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे।प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर अपर कलेक्टर डॉ.अनिल बाजपेयी, संयुक्त कलेक्टर अंकिता गर्ग, जिले के जिला शिक्षा अधिकारी डॉ कमल कपूर बंजारे, डाइट प्राचार्य जे के घृतलहरे उपस्थित थे।

कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न सत्रों में साक्षरता की नई विधियों, शिक्षण के प्रभावी तकनीकों और समाज में शिक्षा के महत्त्व पर गहन चर्चा की गई। साथ ही, प्रशिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षकों ने भी अपने अनुभव साझा किए और इस कार्यक्रम से उन्हें क्या-क्या नई बातें सीखने को मिलीं, इस पर विचार-विमर्श किया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से ज़िले में साक्षरता को बढ़ावा देने और समाज में शिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण प्रयास किया गया है। कलेक्टर ने प्रशिक्षकों को इस कार्यक्रम के माध्यम से प्राप्त ज्ञान को ज़मीनी स्तर पर प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए प्रेरित किया। छात्र-छात्राओं ने लोगों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने एक रैली भी निकाली। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता सुनील झा ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button