छत्तीसगढ़

कोरबा में खुलेगी देश की पहली लिथियम माइन, केंद्र ने दी मंजूरी..

रायपुर। कोरबा जिले में देश की पहली लिथियम खदान स्थापित होने जा रही है। केंद्र सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। इसके लिए नीलामी की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है। यह जानकारी खुद छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने मंगलवार को रायपुर में दी है। उन्होंने बताया कि, कोरबा जिले के कटघोरा इलाके में लगभग ढाई सौ हेक्टेयर क्षेत्र में लिथियम का भंडार मिला है।

कैबिनेट मंत्री जायसवाल ने बताया कि, बस्तर क्षेत्र में भी सर्वेक्षण के दौरान लिथियम का भंडार मिला है। वहां भी जल्द ही उसके उत्खनन की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। कटघोरा में लिथियम माइन्स शुरू होने से छत्तीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो जाएगा। माइन्स में काम शुरू होने के साथ ही हमारा राज्य छत्तीसगढ़ लिथियम उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

 

लिथियम एक महत्वपूर्ण धातु है, जिसका उपयोग मोबाइल की बैटरी और अन्य महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए बैटरी बनाने में होता है। विश्व में मात्र 5-6 स्थानों पर ही लिथियम का भंडार पाया गया है। अब छत्तीसगढ़ भी उन चुनिंदा स्थानों में शामिल हो गया है जहां से लिथियम निकाला जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button