छत्तीसगढ़

KORBA : मसीही समाज ने बपतिस्मा घाट की मांग के लिए लखनलाल से की मुलाकात, बीजेपी के घोषणा पत्र में कराने का मिला आश्वासन

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

कोरबा – मसीही समाज के आवश्यक संस्कार में शामिल बपतिस्मा संस्कार को पूर्ण करने के लिए एक घाट की मांग को लेकर समाज के अनुयायियों ने कोरबा से बीजेपी के प्रत्याशी लखनलाल देवांगन से मुलाकात की है।
समाज के युवा विंग ने लखन से मिलकर एक ज्ञापन भी सौंपा है। इस मांग को भाजपा द्वारा बनाये जा रहे घोषणा पत्र में भी शामिल करने की मांग की है। समाज के रघुवीर सिंह ने पत्र में लिखक है कि मेरे साथी जिला कोरबा में आत्मिक संगती संस्था के नाम से चर्च लगाते हैं।
जो कि एक पंजीकृत संस्था है। ईसाई समाज मे बपतिस्मा एक महत्वपूर्ण भाग है।

जिस प्रथा को पूरा किये बिना ईसाई समाज का कोई भी सदस्य विवाह की प्रक्रिया पूरी नही कर सकता। बपतिस्मा को लेकर मसीही समाज में ऐसे कई महत्तपूर्ण मान्यता है। जिसे पूरा करना आवश्यक होता है। परन्तु स्थान और बपतिस्मा घाट की कमी होने के कारण मसीह समाज बपतिस्मा के रिवाज को पूरा करने में असमर्थ है। जो कि समाज के विकास में एक बाधा सा हो गया है।
कोरबा जिले में लगभग पचास चर्च हैं। जहाँ बपतिस्मा के लिए कोई भी साधन नही है। जिले में एक बपतिस्मा घाट बनता है, तो यह मसीह समाज के लिए बड़ी सौगात होगी।

ईसाई समाज की उन्नती में यह मील का पत्थर साबित होगा। यह भी बताना होगा कि पूरे छत्तीसगढ़ में कहीं भी बपतिस्मा घाट मौजूद नहीं है। यदि इसका निर्माण कोरबा में होता है, तो यह प्रदेश का पहला बपतिस्मा घाट होगा।

जिससे मसीही समाज के लोगों को काफी राहत मिलेगी। इस मांग पर भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन ने भी आश्वासन दिया है। यह भी कहा है की वह इस मांग को घोषणा पत्र में शामिल कराने का पूरा प्रयास करेंगे। मसीही समाज के लोगों ने इस मांग पत्र की प्रति भाजपा के घोषणा पत्र समिति के संयोजक विजय बघेल को भी दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button