छत्तीसगढ़नेशनल

भाजपा सीईसी की बैठक: PM मोदी ने एमपी और सीजी की कमजोर सीटों पर जीत की रणनीति पर की चर्चा

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

BJP CEC Meeting/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इस वर्ष के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति के नेताओं के साथ मिलकर दोनों राज्यों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठक कर विस्तार से महत्वपूर्ण चर्चा की।सूत्रों के मुताबिक, बैठक में खासतौर पर मध्य प्रदेश की उन 125 विधानसभा सीटों और छत्तीसगढ़ की 27 विधानसभा सीटों पर चुनाव जीतने की रणनीति को लेकर विस्तार से चर्चा की गई, जिसे भाजपा अपने लिए कमजोर सीट मानकर चल रही है।

 

.

 

दरअसल, भाजपा ने विधानसभा चुनाव में जीत की संभावना के आधार पर सीटों को ए, बी, सी और डी – चार कैटेगरी में बांट रखा है। पार्टी ने ए और बी कैटेगरी में उन सीटों को शामिल किया है, जहां पार्टी के चुनाव जीतने की संभावना ज्यादा है या पार्टी फाइट में है। वहीं सी और डी कैटेगरी में विधानसभा की उन सीटों को शामिल किया गया है, जहां भाजपा बहुत ही कम अंतर के साथ चुनाव जीती है या जहां कभी भी चुनाव जीत नहीं पाई है।पार्टी सी और डी कैटेगरी, दोनों में शामिल सीटों को अपने लिए कमजोर मान कर चल रही है और इन्‍हीं कमजोर सीटों पर चुनाव जीतने की रणनीति तैयार करने के लिए बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की यह अहम बैठक बुलाई गई थी।

भाजपा ने मध्य प्रदेश में चुनाव हारने वाली 103 सीटों के साथ-साथ 22 ऐसी सीटों को भी कमजोर सीटों की लिस्ट में शामिल किया है, जहां पिछले चुनाव में भाजपा की जीत का अंतर बहुत कम था। आज की बैठक में इन सभी 125 सीटों पर चर्चा की गई है। वहीं छत्तीसगढ़ में भाजपा ने कभी भी जीत नहीं पाने वाले 5 विधानसभा सीटों के साथ ही उन 22 सीटों को भी कमजोर सीटों की लिस्ट में शामिल किया है, जहां भाजपा पिछली बार बहुत कम अंतर से जीती थी या जिन सीटों पर कभी-कभार ही जीत पाई है।

 

 

आज की बैठक में छत्तीसगढ़ की इन सभी कमजोर 27 सीटों पर भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सीईसी में शामिल नेताओं और मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के नेताओं के साथ अलग-अलग अहम बैठक कर दोनों राज्यों में इस वर्ष के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर दोनों राज्यों की कमजोर सीटों पर विस्तार से चर्चा की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button