Uncategorizedछत्तीसगढ़

CGSLSA Recruitment 2023: कंप्यूटर आपरेटर, वाहन चालक समेत 112 पदों पर होगी भर्ती

https://www.facebook.com/share/Xojit7vcWzNoKuyP/?mibextid=oFDknk

 बिलासपुर – शिक्षित बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर हो सकती है। छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में भर्ती का पिटारा खुल गया है। तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के 112 पदों पर नियुक्ति के लिए छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा भर्ती प्रक्रिया के लिए नियुक्त चयन समिति ने विज्ञापन जारी किया है। इसमें आरक्षण रोस्टर लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2022 में दायर एलएसपी में दिए गए निर्देश के अनुसार लागू करने और यह व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अधीन रहने की बात कही गई है।

छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में लंबे समय बाद तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। जारी विज्ञापन में अनुवाद हिंदी से अंग्रेजी, सहायक ग्रेड तीन, कंप्यूटर आपरेटर, प्रोसेस राइटर, वाहन चालक, भृत्य, आदेशिका वाहक के 112 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जानी है। आरक्षण रोस्टर के अनुसार पदों का विभाजन भी किया गया है।

 

सहायक ग्रेड तीन, कंप्यूटर आपरेटर व प्रोसेस राइटर के 80 पदों पर भर्ती होनी है। इसमें अनारक्षित श्रेणी में 18 पद मुक्त, महिला के लिए 10, दिव्यांग के तीन, उत्कृष्ट खिलाड़ी के लिए एक व भूतपूर्व सैनिक के लिए चार पद आरक्षित है। अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में चार पद मुक्त, महिला के एक पद व भूतपूर्व सैनिक के लिए एक पद आरक्षित रहेगा।

अनुसूचित जाति वर्ग में पांच पद मुक्त, महिला के लिए तीन, दिव्यांग के लिए एक व एक पद भूतपूर्व सैनिक के लिए रहेगा। अनुसूचित जाति वर्ग में 14 पद मुक्त, महिला अभ्यर्थियों के लिए आठ, दिव्यांग के लिए दो, उत्कृष्ट खिलाड़ी के लिए एक व भूतपूर्व सैनिक के लिए तीन पद आरक्षित रखा गया है। भृत्य, आदिशका वाहक के 30 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए आरक्षण रोस्टर तय कर दिया गया है।

 

इस तरह रहेगा आरक्षण रोस्टर

कुल पद- 112

अनारक्षित श्रेणी के लिए आरक्षण

मुक्त- 29, महिला-16, दिव्यांग-चार, उत्कृष्ट खिलाड़ी- एक,भूतपूर्व सैनिक-आठ।

ओबीसी श्रेणी के लिए आरक्षण

मुक्त- चार, महिला-एक, भूतपूर्व सैनिक-एक

अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षण

मुक्त- पांच, महिला- तीन, दिव्यांग-एक, भूतपूर्व सैनिक-एक

अनूसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षण

मुक्त- 19, महिला-10, दिव्यांग-तीन, उत्कृष्ट खिलाड़ी-एक, भूतपूर्व सैनिक- पांच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button