छत्तीसगढ़

CGPSC ने बायलर इंस्पेक्टर पद के लिए निकाली भर्ती

रायपुर ।   छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की तरफ से 11 महीने के लंबे अंतरात के बाद भर्ती निकाली गई है। बायलर इंस्पेक्टर (वाष्पयंत्र निरीक्षक) के दो पद निकले हैं। इन पदों में भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 21 अक्टूबर सोमवार से शुरू हो रही है। कम पद निकलने से युवा निराश है। पद बढ़ाने की मांग भी कर रहे है।

वहीं छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) से पिछले नौ महीने से कोई नहीं भर्ती नहीं निकली है। व्यापमं पुलिस भर्ती, आबकारी आरक्षक और एडीईओ की भर्तियां निकालने की पिछले कई महीनों से चर्चाएं चल रही है, लेकिन अभी तक निकली नहीं है।

पीएससी की ओर से पिछली वैकेंसी राज्य सेवा परीक्षा 2023 के रूप में निकली। इसके लिए 26 नवंबर 2023 विज्ञापन जारी हुआ था। कुल 242 पदों के लिए यह भर्ती निकली थी। इसमें मुख्य परीक्षा के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। साक्षात्कार की तिथि निर्धारित हो गई थी। पहले दिन जिन अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होना था, उनमें से कुछ का दस्तावेज सत्यापन भी हो गया था, लेकिन बाद में साक्षात्कार स्थगित कर दिए गए। जल्द ही नई तिथियां घोषित की जाएगी।

इस वर्ष अगस्त-सितंबर में पीएससी ने शासकीय कॉलेजों में 595 पदों में प्राध्यापकों की भर्ती के लिए आवेदन मंगवाए हैं, लेकिन इस भर्ती का विज्ञापन 2021 में निकला था। आवेदन भी मंगवाए गए थे। बायलर इंस्पेक्टर के लिए अभ्यर्थी 19 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। लेकिन परीक्षा कब होगी, तिथि घोषित नहीं की गई है।

व्यापमं ने जनवरी में निकाली मत्स्य निरीक्षक की भर्ती, अभी तक पूरी नहीं

व्यापमं की तरफ से पिछली भर्ती जनवरी में मत्स्य निरीक्षक के 70 पदों के लिए निकाली है। ये भर्ती भी अभी तक पूरी नहीं हो पाई। भर्ती के लिए 29 सितंबर को परीक्षा होना था, जिसे स्थगित कर दिया गया है। अभी तक नई परीक्षा तिथि घोषित नहीं हुई है।

व्यापमं की तरफ से इस वर्ष बहुत सारी भर्ती, पात्रता और प्रवेश परीक्षाएं ली गई, लेकिन सभी भर्तियां पिछले वर्ष की थी। आबकारी आरक्षक, एडीईओ और पुलिस भर्ती की वैकेंसी की तैयारी की गई थी। संभावना थी कि दशहरा के बाद व्यापमं से यह भर्तियां निकलेंगी। लेकिन विभिन्न कारणों से यह भर्तियां भी अटक गई है।

प्रयोगशाला परिचारक व ग्रेड-4 भर्ती भी अटकी

उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से प्रयोगशाला परिचारक, ग्रेड-4 के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगवाया था। बहुत ज्यादा आवेदन आने के कारण उच्च शिक्षा विभाग ने भर्ती की जिम्मेदारी छह महीने पहले ही व्यापमं को सौंप दिया, लेकिन व्यापमं अभी तक भर्ती परीक्षा के लिए पंजीयन और जिला चयन की प्रक्रिया शुरू नहीं करवा पाया है। इसी तरह सहायक सांख्यिकी अधिकारी व प्रयोगशाला सहायक की भर्ती परीक्षा 20 अक्टूबर से होने वाली थी। यह परीक्षा भी स्थगित की गई है। दोनों परीक्षाएं कब होगी यह कहना अभी कठिन है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button