छत्तीसगढ़

पक्का आवास से प्रेमसागर और उसमा को बुनाई कार्य में नहीं होती है समस्या

बालोद । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् पक्का आवास निर्माण होने से अब बालोद जिले के ग्राम देवारभाट निवासी पे्रमसागर देवांगन और उनकी पत्नी उसमा को बुनाई के कार्य में काफी सुविधा हुई है। पहले बारिश के दिनों में कच्चे मकान में बुनाई का कार्य करने में काफी समस्या होती थी, बारिश के दौरान उनके द्वारा बुने गए कपड़े छत से टपकने वाली पानी की बूंदो से भीगकर खराब हो जाती थी।

 

लेकिन अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् पक्का आवास में बुनाई के कार्य में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। पेशे से रोजी मजदूरी और बुनकर के रूप में काम करने वाले प्रेमसागर ने बताया कि पहले कच्चे मकान में रहते थे, जहाॅ समय समय पर समस्याओं का सामना करना पड़ता था। कच्चा मकान के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में उसके मरम्मत में भी काफी पैसे लगते थे। पक्का आवास बनाने का सपना अधूरा ही रह गया था। लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् आवास निर्माण की स्वीकृति मिलते ही हमारे घर का निर्माण कार्य शुरू हुआ और अब हमारा आवास पूरी तरह बन गया है और परिवार के साथ खुशी खुशी घर में सभी रहते हैं।

 

 

उसमा बताती हैं कि उन्हे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् पक्का आवास मिला, जिसमें उन्हें जल जीवन मिशन के तहत् नल कनेक्शन और शौचालय का निर्माण किया गया है। अब उनके घर में ये सभी मूलभूत सुविधा मिलने से वे बहुत खुश हैं, किसी प्रकार की समस्या नहीं है। उसमा ने कहा कि उसे महतारी वंदन योजना के तहत् प्रतिमाह 01 हजार रूपये भी मिल रहा है। जिससे वह अपने कई सारे छोटे-छोटे खर्च में उपयोग करती है। प्रेमसागर और उसमा ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेहतर संचालन और इन योजनाओं का लाभ उनके परिवार को देने लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button