छत्तीसगढ़

सक्रियता एवं पारदर्शिता के साथ शासकीय कार्यो का करें क्रियान्वयन : बघेल

अवैध अतिक्रमण, रेत खनन एवं मादक पदार्थो पर करें कड़ी कार्यवाही

गरियाबंद । जिले के प्रभारी मंत्री एवं खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री दयालदास बघेल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शासन की योजनाओं से संबंधित कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिले के अधिकारी केन्द्र एवं राज्य शासन के  योजनाओं के मंशानुरूप कार्य करें। उन्होंने सक्रियता एवं पारदर्शिता के साथ शासकीय कार्यों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। साथ ही पात्र हितग्राहियों को शत प्रतिशत शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिये। मंत्री श्री बघेल ने विभिन्न विभागों में प्रगतिरत कार्यों की जानकारी लेकर सभी कार्यों को समय-सीमा में तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने अवैध अतिक्रमण सहित अवैध खनिज खनन, परिवहन एवं भण्डारण पर सक्रिय होकर रोक लगाने तथा नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में अवैध शराब तथा अन्य मादक पदार्थों के निर्माण एवं बिक्री की शिकायतों पर गंभीरतापूर्वक जांच करते हुए रोक लगाने एवं संबंधितों पर कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। बैठक में कलेक्टर दीपक अग्रवाल ने विभिन्न विभागों में प्रगतिरत कार्यों एवं योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर बैठक में महासमुंद लोकसभा क्षेत्र की सांसद रूपकुमारी चौधरी, राजिम विधायक रोहित साहू, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम कांबले, वनमण्डलाधिकारी लक्ष्मण सिंह, उप निदेशक उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व वरूण जैन, जिला पंचायत सीईओ रीता यादव सहित नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष  अब्दुल गफ्फार मेमन, जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम, जनपद अध्यक्ष लालिमा ठाकुर, जनपद अध्यक्ष छुरा तोकेश्वरी मांझी, जनपद अध्यक्ष देवभोग नेहा सिंघल, पूर्व संसदीय सचिव गोवर्धन मांझी एवं जिला अधिकारीगण मौजूद रहे।

जिले के प्रभारी मंत्री श्री बघेल ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को कहा कि आम जनता के समस्याओं का समयबद्ध तरीके से त्वरित समाधान करें। उन्होंने विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को जरूरी मार्गदर्शन एवं निर्देश दिये। मंत्री श्री बघेल ने बैठक में राजस्व विभाग अंतर्गत नामांतरण, खाता विभाजन, सीमांकन, वृक्ष कटाई, डावर्सन आदि कार्यों की समीक्षा की। इसी प्रकार स्वास्थ्य विभाग से स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने एम्बुलेंस सुविधा दुरूस्त रखने तथा जनप्रतिनिधियों की मांग पर शोभा एवं मैनपुर क्षेत्र में दो एम्बुलेंस के प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रत्येक माह शासकीय राशन दुकानों में राशन भण्डारण एवं वितरण आदि की जानकारी ली। साथ ही आवश्यकतानुसार नये राशन दुकान भवन एवं नये धान खरीदी केन्द्र के प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिये।

मंत्री श्री बघेल ने आदिवासी विकास विभाग की समीक्षा करते हुए छात्रावासों का निरंतर निरीक्षण करने एवं जरूरी व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। साथ ही पीपरछेड़ी में संचालित एकलव्य विद्यालय में बच्चों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विद्यालय में बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने आदिवासी विकास विभाग अंतर्गत प्रगतिरत एवं पूर्ण कार्यों की जानकारी लेकर कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये। मंत्री श्री बघेल ने पीएम आवास योजना अंतर्गत जरूरतमंद हितग्राहियों को आवास सुविधाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गरीबों का चिन्हांकन कर पीएम आवास योजना अंतर्गत पात्रतानुसार आवास सुविधाएं प्रदान की जाए। शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए स्कूल जतन योजना के तहत किये गये कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने मरम्मत एवं निर्माण कार्यों में गड़बड़ी की शिकायतों पर जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। पीएचई विभाग की समीक्षा में जल जीवन मिशन के तहत हुए कार्यों की जानकारी लेते हुए कार्य पूर्णता के संबंध में आवश्यक जांच करने के भी निर्देश दिये है। खनिज विभाग अंतर्गत जिले में अवैध खनन के मामलों में लगातार सक्रिय होकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने पीडब्ल्यूडी एवं आरईएस विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यो की जानकारी लेकर समय-सीमा के बाहर कार्यों पर संबंधित ठेकेदारों पर कार्यवाही करने एवं कार्य पूर्णता के संबंध में आवश्यक जांच करने के भी निर्देश दिये।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button