छत्तीसगढ़

एनडीएलआई पोर्टल पर उपलब्ध हैं प्राइमरी से लेकर स्नातकोत्तर कक्षाओं के नोट्स…

एनडीएलआई पर ऑनलाइन यूजर अवेरनेस कार्यक्रम का आयोजन

नारायणपुर। शासकीय स्वामी आत्मनांद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनडीएलआई क्लब ने ऑनलाइन यूजर अवेरनेस प्रोग्राम ऑन एनडीएलआई एंड एनडीएलआई क्लब विषय पर ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित आईआईटी खड़करपुर की एनडीएलआई क्लब की मैनेजर मनाली चौधरी सेनगुप्ता ने नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया पोर्टल के माध्यम से विभिन्न शैक्षणिक सामग्रियो की उपलब्धता एवं उसको प्राप्त करने के बारे में विस्तारपूर्वक बताया।

उन्होंने बताया की एनडीएलआई पोर्टल पर प्राइमरी कक्षाओं से लेकर स्नातकोत्तर कक्षाओं तक के विभिन्न विषयों के नोट्स, पुस्तके एवं विषय विशेषज्ञों के वीडियो लेक्चर उपलब्ध है जिसे कोई भी 24 घण्टा देख सकता है और साथ ही साथ पढ़ और डाऊनलोड भी कर सकता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया की इस नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया के पोर्टल पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के पुराने पेपर और समाचार पत्रों के आर्काइव भी विद्यार्थियों के अध्ययन हेतु उपलब्ध है। इस पोर्टल के माध्यम से कैरियर डेवलपमेंट्स से संबंधित अध्ययन सामग्रियों को भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके साथ इसमें उच्च शिक्षा में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं हेतु विभिन्न विषयों के संसाधन एवं अनुसंधान से संबंधित रिसर्च पेपर प्राप्त किये जा सकते है।

महाविद्यालय के प्राचार्य और क्लब के संरक्षक डॉ. एस.आर. कुंजाम ने बताया की यह शैक्षणिक पोर्टल आईआईटी खड़गपुर पश्चिम बंगाल के द्वारा विकसित किया गया है और इसी के द्वारा देश के सभी नागरिकों के उपयोग हेतु संचालित किया जा रहा है, इसलिये सभी छात्राओं को इसका उपयोग अपने अध्ययन हेतु अवश्य करना चाहिए। महाविद्यालय के लाइब्रेरियन और एनडीएलआई क्लब के अध्यक्ष संजय कुमार पटेल ने बताया की यह पोर्टल भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा नेशनल मिशन ऑन एजुकेशन थ्रू इनफार्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (NMEICT) के माध्यम से स्पांसर और मेंटेन किया जाता है। इसमें सामाजिक विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इतिहास, लाइफ साइंस, लिटरेचर इत्यादि विषयों के ई कंटेंट्स डिजिटली प्राप्त किये जा सकते है। इस क्लब के सचिव डॉ. सुमित श्रीवास्तव ने बताया कि यह पोर्टल ’वन लाइब्रेरी आल ऑफ इंडिया’ के उद्देश्य से विकसित की गई है अतः उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे  सभी विद्यार्थियों के साथ-साथ देश के अन्य नागरिकों को भी जीवन पर्यन्त अनौपचारिक शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

महाविद्यालय के कंप्यूटर साइंस के सहायक प्राध्यापक एवं क्लब के कार्यकारीणी सदस्य संदीप पटेल ने बताया कि वर्तमान समय मे सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग लगभग हर क्षेत्र में किया जा रहा है, जिसके माध्यम से हम कोई भी सूचना और जानकारी कम से कम समय मे प्राप्त कर सकते है। डिजिटल अध्ययन सामग्रिया को एक साथ अनेक लोग कभी भी और कही से किसी समय भी उपयोग कर सकते है। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी सहायक प्राध्यापक, अतिथि व्याख्याता एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button