छत्तीसगढ़

भटगांव में बढ़ रहे डायरिया के मामले, युवती की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

बिलाईगढ़। भटगांव में डायरिया का प्रकोप बढ़ रहा है। डायरिया के चलते एक युवती की जान चली गई है। स्वास्थ्य केंद्रों में बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। डायरिया प्रकोप क्षेत्र में अब कैंप लगाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है और मौके पर प्राथमिक उपचार सहित दवाएं भी दी जा रही हैं।

भटगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले 4 दिनों से लगातार डायरिया के मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। 1 अगस्त से लेकर अब तक लगभग 28 मरीजों का इलाज किया गया है। इनमें से 12 मरीजों का इलाज अब भी जारी है। गंभीर मरीजों को बिलाईगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और गोपालपुर स्वास्थ्य केंद्र में भी रेफर किया जा रहा है। भटगांव स्वास्थ्य केंद्र में बिस्तरों की कमी देखी गई है। बिस्तरों की कमी के चलते डॉक्टर और नर्स चेयर में ही मरीजों का इलाज करने को मजबूर हो रहे हैं।

अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से आम लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। साफ-सुथरा और गर्म पानी पीने सहित आसपास को स्वच्छ रखने की भी सलाह दी जा रही है। इलाज कराने आए परिजनों ने बताया कि भटगांव के कई वार्डों में डायरिया फैला हुआ है। डायरिया के चलते एक 18 साल की युवती की मौत हो गई है।

दूसरी ओर, स्वास्थ्य विभाग मौत के बाद अलर्ट हो गया है और भटगांव के वार्ड 8, 9, और 10 में कैंप लगाकर प्रत्येक लोगों की जांच कर इलाज कर रहा है। साथ ही स्वास्थ्य की टीम वार्डों के एक-एक घर में पहुंचकर सघन निरीक्षण कर मरीजों की जानकारी ले रही है और दवाएं दे रही है।

फिलहाल, भटगांव में बढ़ रहे डायरिया मरीजों के आंकड़े को देखते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है ताकि समय रहते मरीजों का इलाज हो सके।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button