छत्तीसगढ़

खाद बीज की उपलब्धता व गुणवत्ता को लेकर कृषि केंद्रों का सतत निरीक्षण जारी


7 दुकानों में मिली अनियमितता, नोटिस जारी

बलौदाबाजार । कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशानुसार जिले के कृषकों को गुणवत्ता युक्त व उचित दर पर खाद, बीज एवं कीटनाशक उलब्ध कराने के उद्देश्य से उप संचालक कृषि दीपक कुमार नायक द्वारा विकासखण्ड-भाटापारा के कृषि केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। जिसमें कृषि दुकानों द्वारा अनियमिता बरतने के चलते 7 दुकानों को नोटिस जारी किया गया है। 

नायक ने ग्राम देवरी के साहू कृषि केन्द्र का निरीक्षण किया जिसमें प्रोप्राईटर अनुपस्थित पाया गया एवं विक्रय केन्द्र व्यवस्थित न होने के कारण, ग्राम तरेंगा के न्यू साहू कृषि केन्द्र में कालातीत बीज एवं कीटनाशक का नियमानुसार भण्डारण नहीं पाये जाने के कारण नोटिस जारी किया गया है।विकासखण्ड सिमगा के निरीक्षक आर.ए. राठौर द्वारा सिमगा के सांई कृषि केन्द्र, सोनकर कृषि केन्द्र, किसान कृषि केन्द्र एवं आकाश कृषि केन्द्र का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान विक्रय केन्द्रों में बिल बुक एवं स्टॉक पंजी उचित संधारण नहीं पाये जाने के कारण, कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इसी तरह विकासखण्ड कसडोल में उर्वरक निरीक्षण धनेश्वर साय द्वारा आचार्य कृषि केन्द्र, कसडोल का निरीक्षण किया गया, जिसमें एमएफएसएम आई.डी.में उपलब्ध का भौतिक स्कंध में मिलान नहीं होने के कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

उप संचालक कृषि, बलौदाबाजार द्वारा कृषि केन्द्रों के संचालकों को कड़ी चेतावनी दी गई है कि वे शासन के द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करते हुए कृषि केन्द्रों का संचालन करें, तथा कृषकों को गुणवत्ता युक्त एवं उचित दर पर आदान सामग्री उपलब्ध करायें। इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की अनियमितता बरती जाती है, तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। साथ ही कृषकों से भी अपील की गई है कि उनके द्वारा क्रय सामग्री का पक्का बिल अवश्य प्राप्त करें. तथा उर्वरक आवश्यकतानुसार ही पॉस मशीन के माध्यम से क्रय करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button