छत्तीसगढ़

स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि-सामाजिक विकास के लिए समन्वय से करें कार्य : विधायक ध्रुव

मैनपुर में आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत सम्पूर्णता अभियान का हुआ शुभारंभ

गरियाबंद। नीति आयोग द्वारा संचालित आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत देश के 500 ब्लॉकों में सम्पूर्णता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत जिले के 2 विकासखंड गरियाबंद और मैनपुर का चयन हुआ है। इसी तारतम्य में बिन्द्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव ने शनिवार को मैनपुर ब्लॉक में संपूर्णता अभियान का शुभारंभ किया। सामुदायिक भवन मैनपुर में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक अग्रवाल सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, एएनएम, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं भारी संख्या में आमजन शामिल हुए।

संपूर्णता अभियान के शुभारंभ अवसर पर विधायक ध्रुव ने कहा कि नीति आयोग द्वारा पिछड़े ब्लॉकों के विकास के लिए आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। उसी के तहत आकांक्षी ब्लॉक में लोगों के सम्पूर्ण विकास के लिए संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 6 इंडिकेटर निर्धारित किए गए है। जिसे 30 सितंबर तक पूर्ण करने का कार्य योजना बनाया गया है। इसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि एवं सामाजिक विकास के क्षेत्र में लोगों को शत प्रतिशत लाभान्वित करना है। उन्होंने नीति आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को लोगों के विकास एवं संवर्धन के लिए मिलजुल कर समन्वय के साथ काम करने की अपील लोगों से की। विधायक ध्रुव ने मैनपुर क्षेत्र के विकास के लिए महिलाओं को भी आगे आकर अभियान में शामिल होने कहा। उन्होंने संपूर्णता अभियान के तहत प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच, शुगर बीपी जांच, पूरक पोषण आहार वितरण, स्व सहायता समूह को आवश्यक सहायता एवं किसानों को मृदा परीक्षण स्वाइल  कार्ड वितरण के लिए जागरूक होकर अभियान में शामिल होने का आह्वान किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल में विधायक एवं कलेक्टर ने स्टाल का अवलोकन कर बीपी और मधुमेह स्तर की भी जांच कराई। साथ ही महिला बाल विकास विभाग द्वारा पोषण आहार से संबंधित स्टाल का भी अवलोकन कर अधिक से अधिक महिलाओं एवं बच्चों को पोषण आहार से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में 5 किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड एवं 21 स्व सहायता समूहों को 15 हजार रुपए की दर से कुल 3 लाख 15 हजार रुपए का रिवॉल्विंग फंड चेक राशि प्रदान किया गया। इस दौरान जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती नुरमती मांझी, क्षेत्र के वरिष्ठ  नागरिक हेमसिंग नेगी सहित एसडीएम तुलसीदास मरकाम, सीईओ जनपद मैनपुर अंजली खलखो, डीपीओ महिला एवं बाल विकास अशोक पाण्डेय, उप संचालक कृषि चंदन रॉय सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी एवं नागरिक मौजूद रहे।

इस अवसर पर कलेक्टर दीपक कुमार अग्रवाल ने कहा कि आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के तहत विभिन्न हितकारी कार्यों के सम्पूर्ण विकास के लिए संपूर्णता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत तय 6 मानकों को विभिन्न विभागों के माध्यम से आगामी 3 माह के भीतर शत प्रतिशत कार्य कराया जायेगा। लोगों के विकास के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षक, चिकित्सक,महिला बाल विकास विभाग के सुपरवाईजर, एएनएम, मितानिन, महिला समूह, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक सहित अन्य लोग सहयोग से कार्य करेंगे। गांवों में कैम्प लगाकर पात्रता अनुसार लोगों को शत प्रतिशत लाभान्वित किया जायेगा। इसके अलावा किये गये कार्यों एवं लाभान्वितों की शत प्रतिशत जानकारी अपलोड की जायेगी।

संपूर्णता अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा पहली तिमाही के भीतर प्रसवपूर्व देखभाल, ब्लाक में लक्षित जनसंख्या के आधार पर बीपी, शुगर की जांच, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को नियमित रूप से पूरक पोषण आहार उपलब्ध कराने, कृषि विभाग द्वार फसल पैदावार को बढ़ावा देने के लिए किसानों के खेतों के मिट्टी की जांच एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा महिला स्वसहायता समूह को रोजगार एवं स्वरोजगार करने के लिए चक्रिय निधि की राशि उपलब्ध कराया जायेगा। मैनपुर विकासखण्ड आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। क्षेत्र के लोगों को सभी कार्य में आगे बढ़ाने के लिए विशेष कार्य करने की आवश्यकता है। संपूर्णता अभियान की सफलता के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी समन्वय के साथ काम करें। जिससे दूरस्थ अंचल के ग्रामीणों एवं विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को भी शासन की सभी योजनाओं से विशेष रूप से लाभान्वित किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button