छत्तीसगढ़

कबीरधाम में बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए 341 करोड़ का प्रावधान: विजय शर्मा

1905 किलोमीटर 11 kv लाइन और 3245 नए ट्रांसफार्मर की होगी स्थापना

कवर्धा। विगत कुछ समय से जिले में विद्युत व्यवस्था बाधित होने की विभिन्न प्रकार की शिकायतें ट्रांसफार्मर खराब होना ,बारंबार विद्युत आपूर्ति बाधित होना, खंबे तथा तारो का टूट जाना, जिसके चलते अनेक बार खासकर बारिश के मौसम में जन धन की हानि हो जाती थी। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के प्रयास से जिले के लोगों को जल्द ही इस समस्या से स्थाई राहत मिलेगी।

जिले में विद्युत व्यवस्था सुधारने के लिए उप मुख्यमंत्री  विजय शर्मा ने कार्य निष्पादन करने के लिए सी एस पी डी सी एल के अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए है। जिले में 341 करोड़ रुपये के लागत से 1905 किमी 11 kv लाईन तथा 3245 नए ट्रांसफार्मर की स्थापना की जाएगी ।

कबीरधाम जिले की विद्युत व्यवस्था खराब स्थिति के सुधार पर किए जाने वाले प्रयासों के संदर्भ में कवर्धा विधायक तथा छत्तीसगढ़ शासन में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बताया जिले में विद्युत व्यवस्था को लेकर अनेक प्रकार की शिकायत आ रही थी इसके स्थाई समाधान की दिशा में आगे बढ़ते हुए कबीर धाम जिले में विद्युत व्यवस्था सुधार किए जाने के लिए आर डी एस योजना के तहत 341 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है ।

उक्त राशि से कबीरधाम जिले के घरेलू फीडर से कृषि पंप फीडर को पृथक किए जाने हेतु 119 फीडर और 3245 ट्रांसफार्मर लगाने का कार्य किया जाना है ताकि कृषकों को निर्बाध सिंचाई की सुविधा मुहैया हो सके और घरेलू विद्युत की कटौती न हो। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए 1905 किलोमीटर 11 kv लाइन तथा 3245 नए ट्रांसफार्मर की स्थापना की जाएगी।

उन्होंने बताया कि जिले में 667 ग्रामों में खुले तारों को बदलकर ab केवल लगाया जाना है जो लगभग 4000 किलोमीटर से ज्यादा होगा ताकि सुरक्षित विद्युत सप्लाई सुनिश्चित हो। इसके साथ ही वितरण ट्रांसफार्मर में 4045 नग नये डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स लगेंगे उक्त कार्य पूर्ण होने पर लो वोल्टेज की समस्या दूर होगी एवं तेज आंधी तूफान बारिश के कारण खुले तार के टूटने से जान माल की होने वाली क्षति भी नहीं होगी। उक्त समस्त कार्यो के निष्पादन की समय सीमा जुलाई 2025 निश्चित है। राज्य सरकार उक्त कार्य को तेजी से करने के हेतु प्रतिबद्ध है। कार्य के शीघ्र निष्पादन हेतु सी. एस.पी.डी.सी.एल  के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें समुचित निर्देश दिए गए हैं खाबो के स्थापना की प्रक्रिया सार्वजनिक करते हुए कार्य स्थलों पर विवरण तथा चित्र के माध्यम से आदर्श जाने के निर्देश भी दिए गए हैं ताकि जन सामान्य ठेके द्वारा द्वारा उक्त भीम का पालन न किए जाने की दशा में उच्च अधिकारियों को शिकायत कर सके और जिससे खंबे झुकना और तार टूटने की घटनाएं न्यूनतम घटित हो यह सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा लम्बे समय से विद्युत सप्लाई निर्बाध हो इसके लिए वृहत योजना की आवश्यक्ता थी जल्द ही इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद जन मानस को विद्युत सप्लाई को लेकर बड़ी राहत मिलेगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button