छत्तीसगढ़

बालिकाओं के बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना अत्यंत लाभकारी: कलेक्टर

बालोद। कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने कहा कि बालिकाओं के 21 वर्ष की आयु पूरा होने के उपरान्त उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने तथा उनके बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए सुकन्या समृद्धि योजना अत्यंत लाभकारी योजना है। चन्द्रवाल आज गुरूर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कार्यालय सोरर में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिकाओं के खाता खोलने के जिला स्तरीय अभियान के शुभारंभ अवसर पर अपना उद्गार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना को बालिकाओं के लिए हर दृष्टि से लाभकारी एवं अत्यंत महत्वाकांक्षी बताते हुए जिले व ग्राम पंचायत सोरर के सभी बालिकाओं का शत प्रतिशत खाता खुलवाने की अपील भी की। उल्लेखनीय है कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत मात्र 250 रुपये में बालिकाओं की खाता खुलवाने के साथ ही न्यूनतम 50 रुपये के गुणांकों में 01 वर्ष में अधिकतम डेढ़ लाख रुपये की राशि जमा की जा सकती है।

इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने वाले हितग्राहियों को बचत खाता से लगभग दुगुना ब्याज प्रदान करने के अलावा हितग्राहियों को आयकर में भी छुट प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य ललिता पिमन साहू, जिला कार्यक्रम अधिकारी  विपिन जैन एवं परियोजना अधिकारी के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर चन्द्रवाल ने उपस्थित महिलाओं एवं ग्रामीणों को सुकन्या समृद्धि योजना के महत्व के संबंध मंे विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं के खाते में प्रतिमाह जमा की गई न्यूनतम राशि से भी बालिकाओं के 21 वर्ष की आयु पूरा करने तक उनके खाते में अच्छी खासी राशि जमा हो जाएगी। जो उनके पढ़ाई-लिखाई, शादी-ब्याह एवं अन्य आवश्यक कार्यों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होगी। इस अवसर पर चन्द्रवाल ने ग्राम पंचायत सोरर में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिकाओं के खाता खुलवाने हेतु बड़ी संख्या में महिलाओं एवं ग्रामीणों की बड़ी संख्या में उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त की। चन्द्रवाल ने ग्रामीणों एवं महिलाओं को सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत सभी बालिकाओं को लाभान्वित कराने के साथ-साथ समाज को कुपोषण मुक्त बनाने हेतु भी अपनी अनिवार्य भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा।

उन्होंने एक स्वस्थ एवं विकसित समाज के निर्माण हेतु कुपोषण को सबसे बड़ी समस्या बताते हुए इससे निजात पाने हेतु समाज के सभी वर्गों की भागीदारी को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि शासन के द्वारा कुपोषण को दूर करने हेतु सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से गर्भवती एवं शिशुवती माताओं तथा कुपोषित बच्चों को ’रेडी टू इट’ पौष्टिक भोजन, नाश्ता इत्यादि प्रदान की जा रही है। चन्द्रवाल ने सभी गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को इसका लाभ उठाने को कहा। जिला पंचायत सदस्य ललिता पिमन साहू ने बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रारंभ की गई महत्वकांक्षी सुकन्या समृद्धि योजना की भूरी-भूरी सराहना की।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बेटियों की सुरक्षा तथा उनके हितों के रक्षा एवं उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। साहू ने कहा कि हमारी सरकार ने हमारी सरकार ने बेटा एवं बेटियों में भेदभाव किए बिना सुकन्या समृद्धि योजना जैसे अत्यंत लाभकारी योजना प्रारंभ की गई है। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों एवं बालिकाओं के माता-पिता से इस योजना के तहत सभी बालिकाओं का खाता खुलवाकर महिला सशक्तिकरण के पूनीत कार्य में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने को कहा। जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन ने कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीणों एवं महिलाओं को सुकन्या समृद्धि योजना के महत्व एवं विशेषताओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि हम सभी की प्रयास होनी चाहिए कोई भी बालिका इस योजना अंतर्गत खाता खुलवाने से वंचित न हो पाए। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं से महतारी वंदन योजना से प्रतिमाह मिलने वाली राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, बेहतर खान-पान एवं इलाज आदि कार्यों के लिए करने की अपील भी की। कार्यक्रम में तहसीलदार हनुमंत श्याम, नायब तहसीलदार  रमेश मण्डावी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button