छत्तीसगढ़

नर की सेवा ही नारायण की सेवा, केन्द्र सरकार इसी ध्येय को लेकर योजनाएं लागू कर रहीं’’ : सांसद भोजराज नाग

उत्तर बस्तर कांकेर। जिला स्तरीय आवास मेला का आयोजन आज कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के पखांजूर में किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद भोजराज नाग तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में अंतागढ़ विधायक विक्रमदेव उसेण्डी मौजूद रहे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायतों व कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही पूर्ण हो चुके आवास के हितग्राहियों को उनके नवनिर्मित घरों की चाबी सौंपी गई।

नगर पंचायत पखांजूर के नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मिनी स्टेडियम में आज दोपहर आयोजित आवास मेला कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद नाग ने कहा कि वास्तव में नर की सेवा ही सही मायने में नारायण की सेवा है और केन्द्र सरकार इसी ध्येय को लेकर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आम जनता के हित में लगातार कार्य कर रहीं है। उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से समर्पित भाव से देश की सेवा कर रहें हैं। साथ ही यह भी कहा कि जनप्रतिनिधि हो या लोक सेवक, सभी आम जनता के प्रति जिम्मेदार हैं और उन्हें अपने दायित्वों का निर्वहन भली भांति करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि की आसंदी से अंतागढ़ विधायक उसेण्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री की यह योजना उन परिवारों के लिए है, जिसके सिर पर पक्की छत नहीं है। उन्होंने सभी उपस्थित हितग्राहियों को समय सीमा में आवास निर्माण पूर्ण करने तथा इसके तहत मिली राशि को आवास बनाने में ही व्यय करने की बात कहीं।

इस अवसर पर मौजूद जिला पंचायत अध्यक्ष हेमन्त ध्रुव ने भी शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाने की अपील की। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमित अग्रवाल ने प्रतिवेदन का वाचन करते हुए बताया कि योजना के तहत 2023 तक 29 हजार 207 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किया जा चुका है तथा 2024-25 के लिए स्थायी प्रतीक्षा सूची में शेष सभी 32 हजार 187 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिनमें से 23 हजार 170  हितग्राहियों  को आवास की मंजूरी देते हुए 21 हजार 359  हितग्राहियों  को उनके बैंक खातों में प्रथम किश्त की राशि अंतरित की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले हुए सम्मानित : 

इस अवसर पर मंचस्थ अतिथियों के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया गया। इनमें अंतागढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत नवागांव के सरपंच धनीराम धु्रव और सचिव सुनील परतेती, भानुप्रतापपुर के ग्राम पंचायत संबलपुर की सरपंच अनिता रावटे और बरन आंचला, चारामा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत हाराडुला के सरपंच महेन्द्र गावड़े और सचिव पोया, दुर्गूकोंदल विकासखण्ड के ग्राम पंचायत जाड़ेकुर्से के सन्तुराम दुग्गा, कांकेर विकासखण्ड के ग्राम केंवटीनटोला की तकनीकी सहायक छाया ठाकुर, सरपंच रामचन्द्र नायक और उद्रेप्रसाद साहू, कोयलीबेड़ा के ग्राम पंचायत रामकृष्णपुर के सरपंच रविन्द्र बैरागी तथा सचिव दीपंकर हवलादार तथा नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत देवडोंगर की रोजगार सहायक बिंदु मंडावी, सरपंच लोकेश्वरी ठाकुर और सचिव पूर्णिमा साहू शामिल है।

इस तरह उत्कृष्ट कार्य करने वाले राजमिस्त्री ग्राम पंचायत उलिया के उदय रंजन पाल और सुभाष मंडल, ग्राम प्रेमनगर के नेपाल मंडल और अमरीश चक्रवर्ती तथा रविन्द्र नगर के विभाष देवनाथ और जयपुर के सहदेव को शॉल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत जिला स्तरीय आवास मेला पखांजूर में पूर्ण आवास के हितग्राहियों को उनके आवास की चाबी सौंपी गई। इनमें कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत प्रेमनगर की हितग्राही बबीता सरकार, दीपा मंडल तथा करूणा डाकुआ एवं ग्राम पंचायत रामकृष्णपुर के बिश्वजीत सरकार और बिधान मंडल को चाबी प्रदाय की गई।

इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत स्वीकृति पश्चात् त्वरित गति से कार्य प्रारंभ कर आवास निर्माण में प्रगति लाने वाले हितग्राही ग्राम पंचायत कुरेनार की वंदना वैद्य और सुनील दत्त, ग्राम जयपुर की विप्लव बाला एवं उलिया के रामसू को शॉल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य अंजलि अधिकारी, नगर पंचायत पखांजूर की अध्यक्ष मोनिका साहा, जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा की जनपद पंचायत देवली नुरूटी सहित पखांजूर एसडीएम ए.एस पैकरा, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी वीरेन्द्र जायसवाल के अलावा स्थानीय पार्षद एवं क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button