छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री ने बीजापुर जिला अस्पताल को सौ बिस्तर से बढ़ाकर दो सौ बिस्तर करने की घोषणा

बीजापुर।  मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बीजापुर में जिला अस्पताल को सौ बिस्तर से बढ़ाकर दो सौ बिस्तर की घोषणा, विशेषज्ञ चिकित्सकों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से जोड़ने, बीजापुर में नर्सिंग कॉलेज की स्थापना, भोपालपटनम में 132 केव्ही की विद्युत सब स्टेशन की स्थापना, 33 नए स्कूल खोलने, केंद्रीय पुस्तकालय की घोषणा किए। साथ ही प्रयास आवासीय विद्यालय और प्रतियोगिता परीक्षा के लिए कोचिंग की व्यवस्था करने के लिए कलेक्टर को निर्देशित किए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर क्षेत्र में विकास कार्य को गति दी गई है। क्षेत्र में नियद नेल्लानार योजना के क्रियान्वयन से क्षेत्र में शांति, विकास, विश्वास के साथ योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ प्राकृतिक, खनिज, वन संपदा से परिपूर्ण है साथ ही यहाँ के निवासी भी ऊर्जावान है जो प्रदेश के विकास में सहयोग कर रहे है। केंद्र सरकार और राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी जनता को मिल रही है। मुख्यमंत्री शुक्रवार बीजापुर मुख्यालय के मिनी स्टेडियम में आयोजित नक्सल पुनर्वास नीति के अंतर्गत नक्सल पीड़ित परिवार के आश्रितों को शासकीय नियुक्ति आदेश और तेंदूपत्ता बोनस वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री साय ने बीजापुर जिले को 263 करोड़ 66 लाख से अधिक की लागत से 209 के विकास कार्यों की सौगात देंगे। मुख्यमंत्री श्री साय 228 करोड़ 53 लाख के 145 विकास कार्यों का भूमि पूजन करेंगे और 35 करोड़ 13 लाख के 64 विकास कार्य का लोकार्पण किया। कार्यक्रम को विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह, वनमंत्री और बीजापुर प्रभारी मंत्री केदार कश्यप, बस्तर सांसद  महेश कश्यप ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बस्तर कमिश्नर श्री डोमन सिंह, आईजी  सुंदरराज पी., कलेक्टर  संबित मिश्रा, पुलिस अधीक्षक डॉ जितेंद्र यादव, सीईओ जिला पंचायत हेमंत रमेश नंदनवार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, गणमान्य जनप्रतिनिधि, नागरिकगण उपस्थित थे।

कार्यक्रम में नक्सल पुनर्वास नीति के अंतर्गत नक्सल पीड़ित परिवार के 70 आश्रितों को शासकीय नियुक्ति आदेश का वितरण किया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंर्तगत गृह प्रवेश (चाबी वितरण) और आवास स्वीकृति पत्र, तेंदूपत्ता बोनस वितरण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत राशि का वितरण, किसान क्रेडिट कार्ड, सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त नियद नेल्लानार हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरण, स्व सहायता समूह चक्रीय निधि, आय, जाति-निवास प्रमाण पत्र, खेल सामग्री का वितरण किया गया। इसके अलावा विभागीय स्टालों का निरीक्षण के दौरान विभिन्न शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों को वन अधिकार प्रमाण पत्र, कृषि विभाग द्वारा कृषकों को पीएम किसान सम्मान निधि का चेक का वितरण, कौशल विकास के तहत विश्वकर्मा योजना का प्रमाण पत्र, श्रम विभाग द्वारा ई रिक्शा का वितरण सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों का सामग्री वितरण किया गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button