Uncategorized

बढ़ते उत्पादन की समीक्षा – देश के एल्यूमिनियम उद्योगों का परिदृश्य (भाग 2)

हमारे पूर्व प्रकाशित लेख “बढ़ते उत्पादन की समीक्षा – देश के एल्यूमिनियम उद्योगों का परिदृश्य (भाग 1)” के परिप्रेक्ष्य में आगे बढ़ते हुए, आज हम पाठकों के समक्ष भारत के सबसे बड़े एल्यूमिनियम उत्पादकों – वेदांता, हिंडाल्को, और नाल्को के संबंध में कुछ और तथ्य प्रस्तुत कर रहे हैं। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख के तथ्यों की समीक्षा पूर्व के लेखों में प्रकाशित तथ्यों के प्रकाश में करने का प्रयास करें।

इस लेख में हम ESG (Environmental, Social, Governance) Risk रेटिंग के बारे में उल्लेख करेंगे।

क्या है ESG?

सरल शब्दों में, यह एक कंपनी के संचालन और निवेश निर्णयों में पर्यावरणीय, सामाजिक और प्रशासनिक विचारों के एकीकरण को संदर्भित करता है। यह समग्र दृष्टिकोण यह पहचानता है कि व्यवसायों को पर्यावरण और समाज दोनों पर गहरा प्रभाव पड़ता है, और सकारात्मक परिणामों को बढ़ावा देने के साथ-साथ नकारात्मक प्रभावों को कम करने का प्रयास करता है।

पर्यावरणीय दृष्टिकोण

  • कार्बन निशान को कम करना
  • प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण
  • जलवायु परिवर्तन को कम करने के उद्देश्य से पहल

कंपनियां अपने पर्यावरणीय निशान को कम करने के लिए सतत प्रथाओं, जैसे कि नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों या पर्यावरण के अनुकूल आपूर्ति श्रृंखलाओं को अपना सकती हैं।

सामाजिक दृष्टिकोण

  • हितधारकों, कर्मचारियों, ग्राहकों और स्थानीय समुदायों के साथ मजबूत संबंधों को बढ़ावा देना
  • उचित श्रम अभ्यास सुनिश्चित करना
  • विविधता और समावेश को बढ़ावा देना
  • सामुदायिक विकास परियोजनाओं का समर्थन करना

प्रबंधन दृष्टिकोण

  • पारदर्शिता, जिम्मेदारी और प्रभावी जोखिम प्रबंधन पर जोर
  • मजबूत आंतरिक नियंत्रण
  • विभिन्न पृष्ठभूमि से बोर्ड रूम का प्रतिनिधित्व
  • निवेशकों और अन्य हितधारकों के साथ खुले संचार चैनलों का निर्माण

कंपनियों और समाज के लिए ESG का महत्व

  1. जोखिम प्रबंधन: ईएसजी कारकों को अपने संचालन में एकीकृत करके, कंपनियां नियमों के उल्लंघन, प्रतिष्ठा के नुकसान और बाजार की उतार-चढ़ाव से जुड़े जोखिमों को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकती हैं।
  2. लंबी अवधि की सततता: ईएसजी कंपनियों को लंबी अवधि की सततता को लंबी अवधि के लाभों पर प्राथमिकता देने में सक्षम बनाता है, जिससे अंततः अधिक प्रतिरोधीता और प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ जाती है।
  3. स्टेकहोल्डर एंगेजमेंट: ESG कंपनियों और उनके विभिन्न हितधारकों के बीच मजबूत कनेक्शन को बढ़ावा देता है, विश्वास, वफादारी और ब्रांड प्रतिष्ठा को बढ़ावा देता है।
  4. सामाजिक प्रभाव: ईएसजी के सिद्धांतों को अपनाकर, कॉर्पोरेट वैश्विक चुनौतियों जैसे जलवायु परिवर्तन, असमानता और गरीबी को कम करने में सक्षम हैं।

देश के अग्रणी एल्यूमिनियम उत्पादकों की ESG रेटिंग की समीक्षा

विश्व की अग्रणी ESG रेटिंग रिसर्च कंपनियों में से एक, Morningstar|Sustainalytics, जो विश्व की 16216 कंपनियों की ESG रेटिंग्स निष्पादित करती है, के द्वारा प्रकाशित विवरण के अनुसार:

CompanyESG Risk RatingWorld Rank (Among 16216 Companies)Top Material ESG IssuesControversy Rating
Nalco28.0 Medium10283This company is part of our Core Framework and does not break down risk by material ESG issues2 – Moderate
Vedanta Resources Ltd.35.3 High138251. Emissions, Effluents and Waste 2. Community Relations 3. Occupational Health and Safety 4. Carbon – Own Operations4 – High
Vedanta Ltd.37.6 High145651. Emissions, Effluents and Waste 2. Community Relations 3. Occupational Health and Safety 4. Carbon – Own Operations4 – High
Hindalco Industries Ltd.30.0 Medium114841. Emissions, Effluents and Waste 2. Community Relations 3. Bribery and Corruption 4. Carbon – Own Operations3 – Significant

उपरोक्त विवरण एवं पूर्व लेख के संदर्भ में पाठकगण मुख्य एल्यूमिनियम उत्पादकों की समीक्षा कर सकते हैं।

अगले लेख “बढ़ते उत्पादन की समीक्षा – देश के एल्यूमिनियम उद्योगों का परिदृश्य (भाग 3)” में, उपरोक्त कंपनियों के अन्य तथ्य आपकी समीक्षा हेतु प्रकाशित किए जाएंगे।



Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button