छत्तीसगढ़

नीति आयोग के सभी लक्ष्यों को करें संपूर्ण प्राप्त : कलेक्टर

कोंडागांव । कलेक्टर कुणाल दुदावत ने नीति आयोग द्वारा संचालित संपूर्णता अभियान की निर्धारित अवधि में सभी लक्ष्यों को संपूर्ण प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अभियान के दौरान लगातार जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश भी दिए। 

जिला कार्यालय के प्रथम तल स्थित सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि ग्रामों में संपूर्णता यात्रा के साथ ही संपूर्णता सभा आयोजित करें और लोगों को प्रसव पूर्व नियमित देखभाल, पूरक पोषण आहार, टीकाकरण, मृदा स्वास्थ्य परीक्षण आदि के लाभ से अवगत कराएं। उन्होंने शालाओं में इन विषयों पर आधारित चित्रकला, भाषण, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताओं के आयोजन के निर्देश भी दिए। उन्होंने इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप की जांच करने के निर्देश दिए और इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले खण्ड चिकित्सक एवं विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधकों को नोटिस देने के निर्देेश भी दिए। 

कलेक्टर ने बैठक में डेंगू व चिकनगुनिया के रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहस कि घरों के आसपास पूर्ण साफ-सफाई की व्यवस्था हेतु लोगों को जागरुक करना सुनिश्चित करें। कचरे को अपने आवास से दूर फेंके। घरों के कूलर, टेंक, ड्रम, बाल्टी आदि से पानी खाली करें। कूलर का उपयोग नही होने का दशा में उसका पानी पूरी तरह खाली करें। घरों के आसपास पानी एकत्रित होने वाली सभी अनुपयोगी वस्तुएं जैसे टीन के डब्बे, कॉच एव प्लास्टिक के बोतल, नारियल के खोल, पुराने टायर आदि नष्ट कर पाट दें तथा निस्तारी योग्य पानी में लार्वा पाए जाने पर टेमीफोस लार्वानाशक दवा का पानी की सतह पर छिड़काव करें। 

कलेक्टर ने स्टॉप डायरिया कार्यक्रम के तहत बच्चों को जिंक का टेबलेट या सिरप सहित ओआरएस का पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी ओआरएस पैकेट व जिंक के टेबलेट व सिरप की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। इसके साथ ही जलस्त्रोंतों का क्लोरोनाईजेशन करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर ने इस दौरान जनसमस्या निवारण शिविर, मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन, पीजीएन पोर्टल तथा समय-सीमा के प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा करते हुए इनका त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रकरण के निराकरण उपरांत आवेदक को अनिवार्य तौर पर सूचित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण हेतु भू-अर्जन के प्रकरणों में भुगतान के लिए हितग्राहियों के बैंक खातों में राशि अंतरण शीघ्रता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित की रही दिव्यांग शिविरों में दिव्यांगता परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकों की उपस्थिति सुश्चित करने के निर्देश दिए, जिससे उन्हें शीघ्रतापूर्वक दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान किया जा सके। उन्होंने राशन र्काड के ई-केवायसी के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने तथा ई-श्रमिक कार्ड धारियों को राशन कार्ड प्रदाय करने का कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत वेंडरों को ऋण प्रदाय योजना का लाभ प्रदान करने के लिए भी निर्देशित किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत हितग्राहियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश भी दिए। 

फरसगांव विकासखण्ड में शासकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करने का प्रलोभन देकर ठगी करने की ग्रामीणों की शिकायत पर संबंधित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के विरुद्ध एफआईआर करने के निर्देश कृषि विभाग के उप संचालक को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर चित्रकांत चार्ली ठाकुर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button