छत्तीसगढ़

केवल जिले के रैकिंग बढ़ाना हमारा उद्देश्य नही बल्कि जनमानस की बेहतरी के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है : कलेक्टर

स्वास्थ्य ,शिक्षा ,पूरक पोषण सहित 07 इंडिकेटर को 30 सितम्बर तक संप्तृप्त करने कलेक्टर ने दिलाई शपथ

बीजापुर। नीति आयोग भारत सरकार द्वारा जिला मुख्यालय अंतर्गत  आज 04 जुलाई को  ’’ संपूर्णता अभियान ’’ के शुभारंभ कार्यक्रम जिला कार्यालय परिसर में आयोजित हुआ। 04 जुलाई से 30 सितम्बर तक 3 माह तक संपूर्णता अभियान चलेगा। संपूर्णता अभियान का उददेश्य  देश भर के आकांक्षी जिलो में स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, समाजिक विकास और शिक्षा जैसे विभिन्न विषयो में पहचाने गए  संकेतको की संतृप्ति प्राप्त करना है।

संपूर्णता शुभारंभ कार्यक्रम में कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने सभी संकेतको को संतृप्त करने में योगदान करने जिले एवं ब्लाक को स्वास्थ्य, समर्थ और समृद्ध बनाने की शपथ दिलाई। इसके पूर्व डाॅ सोनाली रावल कंसलटेंट नई दिल्ली ने अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी और देश भर के चिन्हित 112 जिलों में बीजापुर जिला द्वारा 4 बार डेल्टा रैकिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए  पुरस्कार प्राप्त होने पर जिला प्रशासन की टीम को बधाई दी।

कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने संपूर्णता अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री द्वारा पिछड़े हुए जिले को विकास की मुख्यधारा में जोड़ते के लिए आकांक्षी जिला एंव आकांक्षी ब्लाक अंतर्गत विशेष सहयोग से विकास को बढ़ावा दिय जा रहा है ताकि सामान्य जिलो की भांति शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि सहित संपूर्ण रुप से विकसित किया जा सके। नीति आयोग के डेल्टा रैकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने के नीति आयोग द्वारा जिले को 4 बार पुरस्कृत किए जाने पर कलेक्टर श्री अनुराग पाण्डेय ने तत्कालीन जिला अधिकारियों को बधाई दी। वहीं कलेक्टर ने कहा कि हम रैकिंग सुधारने के मकसद से कार्य नही करते बल्कि जनमानस को बेहतर से बेहतर सुविधा प्राप्त हो इस दिशा मे कार्य करने से रैकिंग में सुधार आता है और अच्छा प्रदर्शन होने पर डेल्टा रैकिंग में सुधार आता है जिससे अतिरिक्त बजट मिलता है जिसे जिले के विकास कार्यो पर खर्च किया जाता है। बीजापुर जिला सुदूर एवं माओवाद प्रभावित जिला होने के कारण विकास की सुविधा पहुंचाने में प्रशासन को कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है किन्तु केन्द्र और राज्य शासन की योजनाएं कारगर सिद्ध हो रही है माओवाद सिमट  रहा है अपने अंतिम सांस ले रहा है। नीति आयोग एवं छत्तीसगढ़ शासन की नियद नेल्लानार योजना से माओवाद प्रभावित क्षेत्रों ने सुरक्षा कैम्प की स्थापना होने से उनके आसपास गांवो में शिक्षा, स्वास्थ्य, राशनकार्ड, स्कूल, आंगनबाड़ी, आधार कैम्प, स्वास्थ्य शिविर, सड़क बिजली, पानी एवं कनेक्टीविटी जैसे तमाम सुविधाओ की सौगात ग्रामीणों को अब मिलने लगी है। बीजापुर अब विकास की ओ तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है।

कलेक्टर ने इस दौरान सीएमएचओ डाॅ. बी.आर पुजारी को सर्वाइकल केंसर के टीकाकरण के संबंध में कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। जिला प्रशासन बीजापुर द्वारा महिलाओं में गर्भाशय के केंसर को रोकने के लिए निःशुल्क टीकाकरण सुविधा उपलब्ध कराएगी। ज्ञात हो की गर्भाशय के केंसर से पीडित होने के कारण कई मरीजों की मृत्यु तक हो जाती है।

कार्यक्रम के समाप्ति के अवसर पर सीईओ जिला पंचायत हेमंत रमेश नंदनवार ने आभार व्यक्त करते हुए नीति आयोग के सभी संकेतको को सभी मिलकर संतृप्त करने के लिए आश्वस्त किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक जी वेंकटराव, निवास मुदलियार, पार्षद घासीराम नाग सहित जनप्रतिनिधिगण एसडीएम बीजापुर जागेश्वर कौशल नीति आयोग नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर उत्तम सिंह पंचारी, डिप्टी कलेक्टर नारायण गवेल, दिव्या नेगी, सूरज मिश्रा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी गण, गणमान्य एवं मीडिया प्रतिनिधिगण मौजूद थे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button