Uncategorized

जल्द ही भारत में तैयार होगी ओमिक्रॉन वैक्सीन, ये कंपनी कर रही तेजी से काम

कोरोना (Corona) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। भारत (India) में भी इसका संक्रमण दर तेजी से बढ़ रहा है। वहीं अब भारत की फार्मा कंपनी ‘जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स’ (Gennova Biopharmaceuticals) इसकी वैक्सीन बनाने में लगी है। खबरों के मुताबिक ओमिक्रॉन की वैक्सीन (Omicron Vaccine) एक या दो महीनों में तैयार हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फार्मा कंपनी कोविड-19 (Covid-19) के इस नए वेरिएंट की वैक्सीन पर तेजी से काम कर रही है। एक न्यूज एजेंसी के किसी सूत्र ने जो कि अपना नाम जाहिर होनें नहीं देना चाहता उसने बताया कि इससे पहले कि वैक्सीन को बूस्टर या स्टैंडअलोन वैक्सीन के रूप में रोल आउट किया जा सके।
प्रोडक्ट को भारत में एक छोटे ट्रायल की आवश्यकता हो सकती है। वहीं जेनोवा के एक प्रतिनिधि, दवा निर्माता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) की एक यूनिट, जो लगभग 70 देशों में कारोबार करती है, उसने इस पर तुरंत कोई भी कमेंट करने से मना कर दिया है। वहीं पीफाइजर इंक (Pfizer Inc) ने कहा कि पिछले हफ्ते कोविड- 19 की वैक्सीन को फिर से डिजाइन किया गया है, जो कोरोना के नए वेरिएंट को सीधा टारगेट करता है। इसे मार्च तक लॉन्च के लिए तैयार किया जा सकता है।
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्र ने कहा कि जेनोवा ने शुक्रवार को अपने मूल एमआरएनए वैक्सीन (mRNA Vaccine) उम्मीदवार के लिए भारत के ड्रग रेगुलेटर फेज 2 ट्रायल डाटा को अलग से पेश किया है। सरकार ने पिछले साल कहा था कि प्रारंभिक अध्ययन के प्रतिभागियों में उत्पाद “सुरक्षित, सहनीय और इम्यूनोजेनिक” पाया गया था। यदि आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी जाती है, तो यह फाइजर और मॉडर्न द्वारा विकसित की तरह देश का पहला एमआरएनए कोविड- 19 (mRNA COVID-19) वैक्सीन होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close