छत्तीसगढ़

कैबिनेट की बैठक में लिए गए एक दर्जन फैसले, बस्तर में हर परिवार को 2 Kg गुड़ देगी भूपेश सरकार

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बुधवार शाम हुई कैबिनेट की बैठक में एक दर्जन फैसले लिए गए। नए फैसले में रेत खदानों को क्लस्टर बनाकर जिला कलेक्टर के माध्यम से नीलाम किया जाएगा। साथ ही शहरी क्षेत्र के पट्टाधारकों व कब्जाधारियों को भूमिस्वामी अधिकार दिया जाएगा।
19 नवंबर 2018 तक के कब्जाधारियों के जमीन-मकान को फ्रीहोल्ड किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने बताया कि प्रदेश की 800 रेत खदानों में 233 खदान को पर्यावरण क्लियरेंस है। तीन से चार खदानों का क्लस्टर बना कर प्रति घन मीटर के हिसाब से रेत की रॉयल्टी तय की जाएगी।
ट्रांसपोर्टरों का रजिस्ट्रेशन होगा और 30 उड़न दस्तों का गठन किया जाएगा। डीएमएफ में अब तक इंफ्रास्टक्चर पर खर्च का प्रावधान था। अब खनन प्रभावित क्षेत्र में इस राशि से हितग्राही मूलक, रोजगार, शिक्षा, डॉक्टरों की व्यवस्था की जाएगी।
मंत्री रविंद्र चौबे व मोहम्मद अकबर ने बताया कि बस्तर के 85 आदिवासी ब्लाकों में चना वितरण जारी रहेगा। चौबे ने सरकार चना बांटना बंद करने की अफवाहों पर विराम लगा दिया। बस्तर में प्रति परिवार दो किलो गुड़ देने का फैसला किया गया। सरकार 400 गुड़ उत्पादक किसानों से सीधे गुड़ की खरीदी करेगी।

Related Articles

Back to top button