खास खबरछत्तीसगढ़

CG में 10वीं-12वीं के रिजल्ट कल:कुल 6 लाख 83 हजार स्टूडेंट्स हुए थे शामिल, यहां देख सकते हैं परीक्षा परिणाम

छत्तीसगढ़ के स्टूडेंट्स के लिए शनिवार का दिन काफी महत्वपूर्ण होने जा रहा है।दरअसल 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के रिजल्ट आने वाले हैं। हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा के ये परीक्षा परिणाम दोपहर 12 बजे जारी होंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के कार्यालय में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम रिजल्ट जारी करेंगे।

स्टूडेंट्स रिजल्ट मण्डल की वेबसाइट https://www.cgbse.nic.in और https://www.results.cg.nic.in पर देख सकेंगे। शुक्रवार को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने एग्जाम से जुड़े कंफ्यूजन दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसमें विद्यार्थी, शिक्षक और पेरेंट्स सुबह 10.30 बजे शाम 5 बजे तक बात कर सकेंगे। टोल फ्री नम्बर 18002334363 जारी किया गया है। इस नंबर पर मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, करियर काउंसलर स्टूडेंट्स को रिजल्ट के बाद किसी भी तरह की परेशानी पर बात करेंगे। अगली क्लास में विषयों के चयन के संबंध में बात कर सकेंगे।

दो साल बाद स्कूल में हुई है ऑफलाइन परीक्षा
पिछली बार कोरोना संक्रमण की वजह से दसवीं की परीक्षा नहीं हुई थी। असाइनमेंट के आधार पर रिजल्ट जारी किए गए थे। बारहवीं की परीक्षा भी छात्रों ने घर से दी थी। तब जहां छात्र पढ़ते थे, उन्हीं स्कूलों से परीक्षा के लिए आंसरशीट और प्रश्नपत्र का वितरण किया गया था। आंसर लिखने के बाद छात्रों ने संबंधित स्कूलों में ही कापियां जमा की। इस बार छात्रों को संबंधित सेंटर में जाकर पेपर लिखना था, जैसा परीक्षा का आम पैटर्न हुआ करता है।

कुल 6 लाख 83 हजार बच्चे हुए थे शामिल

सीजी बोर्ड एग्जाम में इस बार बारहवीं में छात्रों की संख्या बढ़ी है। जबकि दसवीं में छात्र कम हुए हैं। इस बार परीक्षार्थियों की संख्या करीब 6.83 लाख है। पिछली बार दसवीं परीक्षा में छात्रों की संख्या 4.46 लाख थी। इस बार दसवीं के लिए परीक्षार्थियों की संख्या 3.93 लाख है। इस तरह से पिछली बार की तुलना में दसवीं में करीब 53 हजार छात्र कम हुए हैं। बारहवीं में पिछली बार 2.86 लाख छात्र थे। इस बार 2.93 आवेदन मिले हैं। यानी 7 हजार छात्र बढ़े हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close