छत्तीसगढ़

लायंस क्लब बालको समाज सेवा के लिए कर रहा है सराहनीय कार्य

लायंस क्लब डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन शैलेष अग्रवाल ने बालको क्लब का किया दौरा, प्रेस वार्ता में बताया अनुभव एवं लायंस क्लब का अगला विजन

कोरबा 19 फरवरी 2024। लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन शैलेष अग्रवाल सोमवार को लायंस क्लब बालको के कार्यो को देखने व प्रोत्साहित करने अधिकारिक यात्रा पर पहुंचे। क्लब के कार्यो के निरीक्षण व जानकारी लेने के बाद वे प्रेस क्लब के तिलक भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में पहुंचे। जहां उन्होंने अधिकारिक यात्रा का उदेश्य बताते हुए कहा कि क्लब के कार्यो की जानकारी लेकर वहां हो रहे अच्छे कार्यो को और अच्छा एवं कमी होने पर उसे कैसे दूर किया जा सकता है इस दिशा में कार्य करना होता है। सराहनीय कार्य होने से प्रोत्साहित करके क्लब को और अच्छे कार्य के प्रति प्रेरित किया जाता है।
इस दौरान उन्होंने अपने अधिकारिक यात्रा के अनुभव को बयां करते हुए लायंस क्लब बालको द्वारा किए गए समाज सेवा के कार्यो की सराहना की। उन्होंने आगे बताया कि क्लब की ओर से बालकोनगर में यात्री प्रतिक्षालय का निर्माण कराया गया है, गरीब व जरूरतमंदों के लिए लायन डेन भवन का संचालन किया जा रहा है, महिलाओं के स्वरोजगार के लिए मोतीसागर पारा में नि:शुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र संचालित किया जा रहा है, आईटीआई के वाल्मिकी आश्रम में 38 वनवासी छात्रों को पौष्टिक आहार उपलब्ध कराने के साथ ही उनकी देखभाल, मेडिकल, स्टेशनरी व भवन के मरम्मत की जिम्मेदारी संभाली जा रही है, वनांचल क्षेत्रों में लगातार कई वर्षो से मेडिकल कैंप लगाकर जरूरी वस्तुओं का वितरण किया जा रहा है, बुजुर्गो एवं जरूरतमंदों को लाठी, पावर चश्मा, कंबल, कपड़े, भोजन प्रसादम का वितरण किया जा रहा है। इसके अलावा समाज सेवा के लिए हर क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर जो जरूरत रहती है उसे भी पूरा किया जाता है।
लायंस क्लब बालको के अध्यक्ष लायन कैलाशनाथ गुप्ता ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि क्लब द्वारा लगातार बेहतर से बेहतर कार्य करने का प्रयास किया जाता है। लायंस क्लब इंटनेशनल से जो भी दिशानिर्देश प्राप्त होते है उसका पालन करते हुए समाज सेवा का कार्य करता है। स्थानीय जरूरत को भी ध्यान में रखकर कार्य किया जाता है।
प्रेस वार्ता के दौरान डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन शैलेश अग्रवाल के साथ द्वितीय वाइस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन विजय अग्रवाल, रीजन चेयरपर्सन लायन पवन शर्मा, लायंस क्लब बालको के अध्यक्ष लायन कैलाश नाथ गुप्ता, सचिव किशोर कुमार अग्रवाल, कोषाध्यक्ष रितेश केडिया व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

40 साल पहले हुई थी बालको क्लब की स्थापना
डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन शैलेश अग्रवाल ने बताया कि लायंस क्लब का गठन 106 साल पहले 1917 को शिकांगो में हुआ था। क्लब का मुख्य उदेश्य समाज सेवा व आमजन को जागरूक करना है। लायंस क्लब बालको पर उन्होंने प्रकाश डालते हुए बताया कि लगभग 40 साल पहले 1985 में बालको क्लब की स्थापना हुई। उन्होंने बताया कि लायंस क्लब देश की अग्रणी समाजसेवी संस्था है। 200 देशों में 50 हजार क्लब और 14 लाख से अधिक सदस्य हैं। कोरबा में लायंस के 8 क्लब है।

5 बिंदुओं के आधार पर लायंस क्लब का विजन
प्रेस वार्ता में लायंस क्लब के पदाधिकारियों ने बताया कि लायंस क्लब द्वारा अगले 10 साल में पूरी दुनिया के सामने जो चुनौती आ सकती है उसका सर्वे कर 5 निर्धारित बिंदु तय करती है। जिन बिंदुओं के आधार पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन व भागीदारी लायंस क्लबों द्वारा की जाती है। यह सर्वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से होती है। इस बार के पांच बिंदू में पर्यावरण संरक्षण, हंगर रिलिफ, चाइल्डहुड कैंसर, विजन चेकअप व डायबिटिज को शामिल किया गया है। इस बिंदू के आधार पर विजन बनाकर कार्य किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button