छत्तीसगढ़नेशनल

फरार आरोपियों को पकड़ लेगा ये सॉफ्टवेयर:इसके दायरे में आते ही भेजेगा पुलिस को मैसेज, छत्तीसगढ़ के छात्रों ने तैयार किया सॉफ्टवेयर

छत्तीसगढ़ के छात्रों ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसकी मदद से पुलिस आरोपियों तक पहुंच जाएगी और उन्हें पकड़ लेगी। ये एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके दायरे में आते ही पुलिस के पास एक मैसेज जाएगा, फिर उसी मैसेज की मदद से अपराधी पकड़ा जाएगा।

असल में इस फेस रिकॉग्निशन सॉफ्टवेयर को तैयार किया है भिलाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ने वाले छात्रों ने। इनमें से 2 छात्र विपिन गौतम और वंशराज सिंह चौहान कांकेर के रहने वाले हैं। इन्होंने अपने साथी शुभम भगत, राजा सिंह, प्रथम साहू और पुलिस की मदद से इस सॉफ्टवेयर को तैयार किया है।

ऐसे काम करेगा सॉफ्टवेयर

ये सभी बी-टेक सेकेंड सेमेस्टर के छात्र हैं। यह सॉफ्टवेयर पुलिस के लिए फरार आरोपियों को पकड़ने और अपराधियों पर नजर रखने काफी मददगार साबित होगा। सॉफ्टवेयर में अपराधियों की फोटो और डाटा अपलोड करने के बाद सिस्टम को कैमरे से जोड़ना हाेगा। कैमरे के दायरे में अपराधी के आते ही उसकी पहचान हो जाएगी। फरार आरोपी अगर अपना गेटअप बदल कर भी कैमरे के दायरे मे आएगा तो भी तत्काल उसकी पहचान कर मैसेज कंट्रोल रूम को भेज देगा।

पुलिस को दिखाया डेमो

छात्रों ने वर्तमान एसपी दिव्यांग पटेल से मिलकर इसकी जानकारी दी और सॉफ्टवेयर का सफल डेमो भी दिया। पुलिस आरक्षकों की फोटो और डाटा सॉफ्टवेयर में लोड कर वाईफाई से चलने वाले निजी कैमरों के सामने उन्हें भेजा गया। आरक्षकों के कैमरे के सामने आते ही मैसेज कंट्रोल रूम में आने लगा। छात्रों ने इस साॅफ्टवेयर की एक प्रति कांकेर पुलिस को भी दी है। जिसे इस्तेमाल कर आरोपियों की पहचान कर सके।

123
123

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button