छत्तीसगढ़

निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता के अस्पताल की मान्यता खत्म, सरकारी योजना से बाहर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता से जुड़े एमजीएस अस्पताल और मिकी मेमोरियल ट्रस्ट पर छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। स्वास्थ्य विभाग ने एमजीएम अस्पताल की मान्यता खत्म करने और सरकारी योजनाओं से बाहर करने का निर्णय लिया है। अब अस्पताल को मिलने वाले सभी तरह के अनुदानों पर भी रोक लगा दिया है। स्वास्थ्य संचालक ने मिकी मेमोरियल ट्रस्ट और एमजीएम आई अस्पताल रायपुर की मान्यता खत्म करने तथा अस्पताल को शासकीय योजनाओं के तहत मिलने वाले अनुदान को बंद किए जाने का निर्देश जारी किया है। अब अस्पताल को स्मार्ट कार्ड, संजीवनी कोष, बाल हृदय योजना और आयुष्मान योजना से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल का संचालन चलता रहेगा, लेकिन सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। ट्रस्ट की जांच में यह तथ्य सामने आया था कि ट्रस्ट और अस्पताल के संचालन में को धन का इस्तेमाल किया गया। इसमें चिटफंड कंपनियों से जुड़ा पैसा निवेश किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग के पत्र का हवाला देते हुए प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को बताया कि अस्पताल और ट्रस्ट दोनों की सरकार ने मान्यता समाप्त कर दी है। एमजीएम ट्रस्ट के अवैध खातों से सहित एक दर्जन मामले की जांच अलग-अलग एजेंसियां कर रही हैं। ट्रस्ट की गड़बड़ी से जुड़े मामले की जांच एसडीएम रायपुर कर रहे हैं। वहीं, आर्थिक अनियमितता की जांच ईओडब्ल्यू में चल रही है।
लाखों रुपए का मिलता था सालाना अनुदान
मुकेश गुप्ता के मिकी मेमोरियल ट्रस्ट के द्वारा संचालित एमजीएम नेत्र चिकित्सालय को करीब 25 लाख रुपए सालाना बतौर अनुदान राज्य सरकार से दिए जा रहे थे। राज्य सरकार ने इस अनुदान को गलत मानते हुए कार्रवाई की है। अधिकारियों ने बताया कि भाजपा सरकार ने भी एक बार अस्पताल को दो करोड़ रुपये का अनुदान दिया था।

Related Articles

Back to top button