छत्तीसगढ़ब्रेकिंग

सवधान…छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए पड़ोसी राज्य में जाने पर सात दिन का आइसोलेशन अनिवार्य,,

भुवनेश्वर/….. छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक पड़ोसी राज्य में जाने पर सात दिन का आइसोलेशन अनिवार्य कर दिया गया है।

इस पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ समेत 10 राज्य व दो केंद्रशासित प्रदेशों के लिए यह नियम जारी किया है। ये पड़ोसी राज्य है ओडिशा।

ओडिशा सरकार ने कोरोना  वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 10 राज्यों तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों से राज्य में आने वाले लोगों के लिए सात दिन का एकांतवास आवश्यक कर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव पी. के. मोहपात्रा ने शुक्रवार को सभी कलेक्टरों, निगम आयुक्तों, हवाई अड्डा के अधिकारियों तथा पूर्वी तटीय रेलवे को पत्र लिख कर इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए सभी एहतियात कदम उठाने का परामर्श दिया।

छत्त्तीसगढ़ के अलावा ये राज्य :

उन्होंने पत्र में कहा है कि महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़, कर्नाटक तथा आंध्र प्रदेश से आने वाले लोगों को सात दिन तक होम आइसोलेशन में रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से आने वाले लोगों का उनके पहुंचे के जगहों, जैसे हवाई अड्डों, रलवे स्टेशनों तथा बस अड्डों पर प्रोटोकॉल के मुताबिक स्क्रीनिंग की जाएगी।

लक्षण दिखा तो आरटीपीसीआर जांच
उन्होंने कहा, उपरोक्त राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों से आने वाले लोगों को सात दिनों तक होम आइसोलेशन में रहना होगा।

यदि इस दौरान उनमें कोरोना का कोई लक्षण दिखाई देता है, तो उनका आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि यदि आरटी-पीसीआर जांच में कोई पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसका कोरोना के प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। जिला स्तर पर आरटी-पीसीआर परीक्षण के स्तर को सुधारना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close